इंटरनेट डेस्क. खीरे का इस्तेमाल हमारी सेहत के साथ-साथ त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है। खीरे में पानी की भरपूर मात्रा पाई जाती है। आपने देखा होगा खीरे का ज्यादातर इस्तेमाल सलाद के रूप में किया जाता है। हीरे का इस्तेमाल हमारे शरीर को ठंडक पहुंचाने का काम करता है स्किन केयर के लिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खीरे का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और आपकी त्वचा पर नेचुरल निखार आता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि आप अपनी स्किन केयर के लिए खीरे का इस्तेमाल किस - किस तरह से कर सकते हैं. आइए जानते है इन तरीकों के बारे में विस्तार से -

* आप अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए खीरे का इस्तेमाल फेस पैक और फेस मास्क कथा कोल्ड प्रेस के रूप में भी कर सकते हैं। खीरे में कई पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते है। इन पोषक तत्वों में विटामिन के, पोटेशियम ,मैग्नीशियम और मैग्नीज तथा विटामिन सी जैसे पोषक तत्व शामिल है। यह सभी पोषक तत्वों हमारी त्वचा को पोषण देने का काम करते हैं।

* इस तरह बनाएं खीरे का फेस पैक :

स्किन केयर के लिए चेहरे का फेस पैक बनाने के लिए आप सबसे पहले खीरे के टुकड़े कर ले आप खीरे को बिना छिले ही इस्तेमाल कर सकतें है। अब इसमें एलोवेरा जेल मिलाएं इन दोनों चीजों को ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह पेस्ट तैयार कर लें अब इस तैयार फैस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इसके इस्तेमाल से आपको सुस्त और बेजान त्वचा से राहत मिलेगी।

* खीरे का फेस मास्क इस तरह करें तैयार :

स्किन केयर के लिए आप खीरे से बने फेस मास्क का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले थोड़ा सा कच्चा खीरा ले। और इसे ब्लेंडर में डालकर अच्छी तरह पेस्ट तैयार कर लें अब इस पेस्ट में शहद और ओट्स मिलाए। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और लगाकर 10 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें। इस फेस मास्क का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे के बंद रोम छिद्रों को खोलने में मदद मिलती है और शहद में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट गुण आपकी त्वचा से मुहांसों की समस्या को कम करने में मदद करते हैं।

* दुनिया की समस्या से राहत पाने के लिए इस तरह करें खीरे का इस्तेमाल :

झुर्रियों की समस्या से राहत पाने के लिए आप हीरे का सामान्य रूप से भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले खीरे को टुकड़ों में काटकर इसे 15:20 मिनट के लिए प्लीज में रख दें फिर इसके बाद इन टुकड़ों को प्रभावित जगह पर लगाएं। खीर के ये संडे टुकड़े आपकी त्वचा पर होने वाली झुर्रियों की समस्याओं को दूर करने में मदद करते हैं।

Related News