COVID-19 युग में, कई लोग अपने स्वास्थ्य के बारे में अधिक जागरूक हो गए हैं। लेकिन मनुष्य में भारी तनाव के साथ-साथ अवसाद की समस्या भी बढ़ रही है। ऑफिस या घर की टेंशन आपको चिंतित कर देती है। तो आप एक आदत की मदद से अपने तनाव के स्तर को कम कर सकते हैं। यदि आप इसे नाश्ते के लिए रोज सुबह केला खाने की आदत बनाते हैं, तो आप वास्तव में तनाव मुक्त रहेंगे। यही नहीं, अगर आप नाश्ते में केला खाते हैं तो आपका वजन कम होगा और वजन नहीं बढ़ेगा।

केला खाने के बाद एक गिलास पानी चाहिए। आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगेगी। इसके साथ ही हमें यह भी बात करनी चाहिए कि केले का छिलका कितना उपयोगी है। केले में फाइबर के साथ-साथ पोटैशियम भी भरपूर होता है। जिससे कि आपको भूख भी नहीं लगेगी। ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहता है। केले के छिलके में सेरोटोनिन नामक एक रसायन होता है, एक रसायन जो आपके मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है। ताइवान विश्वविद्यालय में किए गए एक अध्ययन के अनुसार, यदि आप 3 दिनों के लिए 2 केले के छिलके खाते हैं, तो सेरोटोनिन में 15% की वृद्धि होगी। केले के छिलके में मौजूद केमिकल ट्रिप्टोफैन अच्छी नींद लेने में मदद करता है।

केले के छिलके में केले से ज्यादा फाइबर होता है। फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी सहायक होता है और परिणामस्वरूप स्ट्रोक जैसे रोगों के खतरे को कम करता है। केले का छिलका फाइबर के कारण वजन कम करने में भी मदद करता है। इसके अलावा यह शरीर द्वारा आवश्यक बैक्टीरिया को बढ़ाने में भी सहायक है। इससे प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।

आंतों में बैक्टीरिया की मात्रा बढ़ने से कब्ज से भी राहत मिलती है। केले का छिलका शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। एक खोज से पता चला है कि कच्चे केले के छिलके अधिक मदद करते हैं। केले के छिलके में ल्यूटिन तत्व नाइट विजन के लिए आवश्यक है। यह आंख को मोतियाबिंद से भी बचाता है। केले का छिलका बवासीर, सोरायसिस, खुजली, कीड़े के काटने, चकत्ते, आदि के लिए फायदेमंद है।

Related News