इंटरनेट डेस्क। स्किन की रंगत और उसे हेल्दी बनाए रखने के और उसे हेल्दी बनाए रखने के लिए मार्केट में कई तरह के प्रोडक्ट्स मिलते है। बाजार में मिलने वाले ये प्रोडक्ट्स काफी महंगे होते है। ये प्रोडक्ट्स त्वचा को फायदे के जगह कभी - कभी नुकसान भी पहुंचा सकते है। आप स्किन केयर के लिए इन प्रोडक्ट्स की बजाय घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल कर सकते है। इस लेख के माध्यम से हम आपको स्किन केयर के लिए दालचीनी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताएंगे। दालचीनी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स स्किन को अंदर से रिपेयर करते हैं और उसकी रंगत में सुधार लाते हैं। दालचीनी में एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप स्किन केयर के लिए आप दालचीनी का इस्तेमाल किस तरह कर सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए करे इस्तेमाल :

त्वचा पर एक्ने की समस्या होने पर आप उसे दालचीनी का इस्तेमाल करके दूर कर सकते है। इसके लिए दालचीनी का पाउडर लें और इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं. थोड़ा सा पेस्ट उंगली पर लगाएं और उसे एक्ने के ऊपर लगाकर छोड़ दें. आप चाहे तो इसमें रूई का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

* ऑयली स्किन से राहत पाने के लिए दालचीनी से फेस पैक का करें इस्तेमाल :

होली सॉन्ग से राहत पाने के लिए आप दालचीनी के फैसले का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस फेसबुक को बनाने के लिए आप दालचीनी के पाउडर में केले को मैश करके अच्छे से मिक्स कर ले मिक्स करने के बाद इसे चेहरे पर लगाएं। अब चेहरे को ठंडे पानी से धो लें और फिर मॉइश्चराइजर जरूर लगाएं। इस फेस पैक का इस्तेमाल आप हफ्ते में दो बार करें। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा पर एक्स्ट्रा कोयल नहीं आएगा और रंगत में भी सुधार होगा।

Related News