मुँहासे एक आम समस्या है। तैलीय त्वचा वाले लोगों को आमतौर पर इस समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप इस समस्या से बचने के लिए कई तरह के घरेलू नुस्खे भी आजमा सकते हैं। आप प्राकृतिक सामग्री का उपयोग करके विभिन्न प्रकार के फेस पैक बना और उपयोग कर सकते हैं। यह फेस पैक न सिर्फ मुंहासों से छुटकारा पाने में मदद करेगा बल्कि कई अन्य समस्याओं में भी मदद करेगा।

मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। यह फेस पैक मुंहासों को दूर करने का काम करता है। इसके लिए एक कटोरी में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी का पाउडर लें, उसमें गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छे से मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर पानी से चेहरा धो लें। यह फेस पैक ब्लैकहेड्स और मुंहासों की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है।

एक कटोरी में एक चम्मच चंदन पाउडर लें। इसमें थोड़ा सा गुलाब जल मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। फिर अपना चेहरा धो लें। आप इस फेस पैक को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल कर सकते हैं। पुदीने का फेस पैक भी इस्तेमाल किया जा सकता है। मुंहासों की समस्या को दूर करने का काम करता है। पुदीने के पेस्ट में खीरे का रस और शहद मिला सकते हैं। इस फेस पैक को 30 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद एक सादे कपड़े से त्वचा को धो लें।

एक कटोरी में एक चम्मच बेंटोनाइट क्ले लें और उसमें पानी डालकर दोनों चीजों को अच्छी तरह मिला लें। इस फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। इसे कुछ मिनट के लिए छोड़ दें और फिर त्वचा को सादे पानी से धो लें। इस फेस पैक को हफ्ते में 1 से 2 बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

Related News