मॉनसून (Monsoon) के मौसम में त्वचा का अधिक खयाल रखने की जरूरत पड़ती है. मॉनसून में नमी का स्तर बढ़ जाता है. इस कारण त्वचा ऑयली और चिपचिपी हो जाती है. त्वचा से एक्स्ट्रा ऑयल निकलने लगता है। ऐसे में ऑयली त्वचा गंदगी, धूल और प्रदूषकों को भी आकर्षित करती है. इस कारण त्वचा बेजान और सुस्त दिखने लगती है। जिसके कारण त्वचा संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ता है. इस कारण मुंहासे और टैन जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे ऐसे कुछ ब्युटी टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से राहत पा सकती है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में विस्तार से -

1. त्वचा को एक्सफोलिएट करना न भूलें :

हफ्ते में लगभग 2 से 3 बार चेहरे को स्क्रब करें. ये ब्लड सर्कुलेश में सुधार करता है. मॉनसून में त्वचा को हेल्दी रखने के लिए एक्सफोलिएशन बहुत जरूरी है. ऑयली स्किन वालों को खासतौर से एक्सफोलिएशन की जरूरत होती है. एक अच्छा फेस स्क्रब रोमछिद्रों को साफ करते हुए गंदगी को हटाने का काम करता है।

2. क्ले मास्क का करें इस्तेमाल :

त्वचा के लिए क्ले मास्क का इस्तेमाल करें. ये त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. ये मुंहासों से छुटकारा दिलाने में मदद करता है।

3. त्वचा को हमेशा हाइड्रेटेड रखें :

त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप जेल बेस्ड क्रिम का इस्तेमाल कर सकते हैं. कोई भी मौसम हो त्वचा को हाइड्रेटेड रखना बहुत ही जरूरी है. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के साथ एक्स्ट्रा ऑयल को भी कंट्रोल करने में मदद करता है।

4. माइल्ड क्लींजर का करें इस्तेमाल :

त्वचा के एक्स्ट्रा ऑयल को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा हार्श क्लींजर का इस्तेमाल न करें. ये आपकी त्वचा के प्राकृतिक तेल हटाने का काम करता है. ऐसे में चेहरे को धोने के लिए माइल्ड केमिकल-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए. ये प्रदूषक और गंदगी हटाने में मदद करेगा. ये एक्स्ट्रा ऑयल को भी कंट्रोल करने में मदद करेगा।

5. टोनर का जरूर करे इस्तेमाल :

चेहरे को माइल्ड क्लींजर से धोने के बाद टोनर का इस्तेमाल जरूर करें. ये आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. ये त्वचा के पीएच स्तर को बनाए रखता है।

Related News