आज के समय में हर कोई सांप हेल्दी और ग्लोइंग तो बचा पाना चाहता है। लेकिन वर्तमान समय में लोगों के बिजी शेड्यूल और बिगड़े हुए लाइफ़स्टाइल तथा दूषित वातावरण की वजह से हमारी त्वचा डल नजर आने लगती है। त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए बाजार में मिलने वाले केमिकल प्रोडक्ट के साथ कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाते हैं लेकिन हर घरेलू नुस्खा त्वचा के लिए फायदेमंद नहीं होता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि स्किन केयर के लिए प्रचलित कौन-कौन से तरीकों से आपको फायदा नहीं मिलता है। आइए जानते है विस्तार से -


* विटामिन ई कैप्सूल से जुड़ा उपाय :

आपने देखा होगा कि कई लोग अपनी स्क्रीन पर vitamin-e को लगाते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसको लगाने से कोई फायदा नहीं मिलता है क्योंकि स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि यह तरीका एक तरह से त्वचा पर ऑयल लगाने जैसा है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर जलन और रेसेस की समस्या हो सकती है स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि इसकी जगह आप विटामिन ई वाली क्रीम को अपनी त्वचा पर इस्तेमाल कर सकते हैं।


* विटामिन सी टैबलेट का नुस्खा :

हेल्दी त्वचा के लिए विटामिन सी कितना फायदेमंद होता है इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते हैं लेकिन स्किन एक्सपर्ट के अनुसार विटामिन सी की टेबलेट का जुड़ा बनाकर इसे गुलाब जल में मिलाना और फिर हमारी त्वचा पर लगाने से कोई फायदा नहीं मिलने वाला। इसके लिए आप अपनी त्वचा पर विटामिन सी सीरम का इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन सीरम का इस्तेमाल करते समय अपनी त्वचा के टाइप का जरूर ध्यान रखें।


* डिस्प्रीन से जुड़ा उपाय :

आपने देखा होगा कि कहीं लोग अपनी त्वचा पर होने वाली एक्ने की समस्या को दूर करने के लिए डिस्प्रिन की टेबलेट को पीसकर अपनी त्वचा पर लगाते हैं लेकिन स्किन एक्सपर्ट बताते हैं कि ऐसा करने से आपकी इसकी जल भी सकती है। और यह भी बताया जाता है कि इस उपाय को करने से आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिले इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसकी जगह आप सैलीसिलिक एसिड वाली सीरम को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News