स्ट्रॉबेरी न सिर्फ आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होती है. स्ट्रॉबेरी औषधीय गुणों से भरपूर होती है। त्वचा संबंधी कई समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए हम स्ट्रॉबेरी का इस्तेमाल कर सकते हैं। खास बात यह है कि आप घर पर ही स्ट्रॉबेरी के कई तरह के फेस पैक बना सकते हैं। जो आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं।

स्ट्रॉबेरी और नींबू का फेसपैक

त्वचा पर पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी और नींबू के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा को डी-टैन करने में मदद करेगा। इसके लिए आपको स्ट्रॉबेरी प्यूरी में एक चम्मच नींबू का रस मिलाना होगा। इस मिश्रण को चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट मास्क

घर पर स्ट्रॉबेरी और चॉकलेट का मास्क बनाने के लिए आपको स्ट्रॉबेरी प्यूरी, एक चम्मच कोको पाउडर और शहद की आवश्यकता होगी। इन सभी सामग्रियों को मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं। फिर गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करेगा। इससे आपकी त्वचा मुलायम हो जाएगी।

स्ट्रॉबेरी और फ्रेश क्रीम फेसपैक

खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप स्ट्रॉबेरी प्यूरी और फ्रेश क्रीम फेस पैक बना सकते हैं। तैलीय त्वचा के लिए आप दही और स्ट्रॉबेरी प्यूरी से फेस मास्क बना सकते हैं। इसे पूरे चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगाएं। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस मास्क को आप फ्रिज में रख सकते हैं। आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह मास्क मुंहासों की समस्या को कम करने में मदद करता है।

एक्सफोलिएटिंग फेस मास्क कैसे बनाएं

- एक बाउल में सारी सामग्री मिलाकर पेस्ट बना लें. इस बात का ध्यान रखें कि इसमें कोई गांठ न हो।

- अब विटामिन ई कैप्सूल को पंचर करें और मिक्सर में तेल निचोड़ लें.

- पैक को हिलाएं और अपनी त्वचा की एक समान परत पर लगाएं।

- पैकिंग के बाद 8 से 10 मिनट तक प्रतीक्षा करें।

- पैक के सूख जाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें. यह त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं से त्वचा से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है।

- ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें और अपनी त्वचा को अच्छी तरह से मॉइस्चराइज़ करें।

Related News