दोस्तो बारिश का मौसम आपको तपती गर्मी से राहत प्रदान करता हैं, लेकिन यह बारीश का मौसम अपने साथ कई प्रकार की त्वचा से जुड़ी परेशानियां लेकर आती हैं, खासकर ऑयली स्किन वालों के लिए परेशानियां बढ़ जाती हैं, नमी का उच्च स्तर त्वचा के छिद्रों को बड़ा कर सकता है, जिससे सीबम का उत्पादन बढ़ जाता है और परिणामस्वरूप, अधिक मुहांसे और दाग-धब्बे हो सकते हैं। अगर आप इस परेशानी से ग्रसित हैं तो फॉलो करें ये टिप्स

Google

ऑयल-फ्री क्लींजर का इस्तेमाल करें

चिपचिपाहट से निपटने और मुहांसे को रोकने के लिए, सुबह और शाम दोनों समय हल्का ऑयल-फ्री क्लींजर इस्तेमाल करें। तेल यह आपके चेहरे से अतिरिक्त, गंदगी और धूल को हटाने में मदद करता है,

टोनर का इस्तेमाल करें

मानसून के दौरान एक नियमित स्किनकेयर रूटीन बनाए रखना महत्वपूर्ण है। एक अच्छा टोनर त्वचा के तेल के स्तर को प्रबंधित करने और आपकी त्वचा के पीएच को संतुलित करने में मदद कर सकता है।

Google

मुल्तानी मिट्टी का उपयोग करें

मुल्तानी मिट्टी त्वचा को साफ करने, अतिरिक्त तेल हटाने और मुंहासों और दाग-धब्बों के इलाज के लिए बहुत अच्छी है।

नॉन-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन चुनें

मानसून के दौरान भी सनस्क्रीन ज़रूरी है, क्योंकि UV किरणें अभी भी आपकी त्वचा को प्रभावित कर सकती हैं। नॉन-कॉमेडोजेनिक सनस्क्रीन चुनें जो रोमछिद्रों को बंद न करे या मुंहासों को न बढ़ाए।

Google

ताज़गी के लिए खीरे का इस्तेमाल करें

खीरा न केवल नमी के लिए बल्कि जलन वाली त्वचा को शांत करने के लिए भी फायदेमंद है। खीरे का ताज़ा टोनर बनाने के लिए, खीरे को पीसकर उसका रस निकालें। इसमें थोड़ा नींबू का रस मिलाएँ और मिश्रण को स्प्रे बोतल में भर लें।

Related News