जब पसीने के साथ धूल-मिट्टी मिलती है तो शरीर में खुजली, फुंसी, दाने, रैशेज आदि समस्याएं होने लगती हैं. गर्मी के मौसम में होने वाली इन सभी समस्याओं से बचने के लिए शरीर की साफ सफाई का खयाल रखना बहुत जरूरी है. खासतौर से शरीर के उन हिस्सों का जहां स्किन इंफेक्शन का खतरा सबसे ज्यादा रहता है। गर्मी के मौसम में पसीने के कारण कई तरह की परेशानियां पैदा हो जाती हैं. अगर समय रहते इनका उपचार न किया जाए तो ये एलर्जिक रिएक्शन में बदल सकती है. ऐसे में स्किन में फंगल इंफेक्शन (Fungal Infection) होने का खतरा बढ़ता है। इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि गर्मियों में शरीर के किन हिस्सों में स्किन इन्फेक्शन का खतरा ज्यादा रहता है। आइए जानते है -

* हिप्स :

ये शरीर का वो हिस्सा है, जो हमेशा कपड़ों से कवर रहता है. इसके कारण इस हिस्से में पसीने के कारण खुजली, रैशेज और जलन की समस्या हो जाती है. कई बार फुंसी और एक्ने भी हो जाते हैं. रोजाना नहाते समय शरीर के ​इस हिस्से की सफाई का खयाल रखें और अच्छी तरह तौलिए से पोंछें. ताकि इस स्थान पर नमी न रहे।

* कानों का पिछला हिस्सा :

नहाते समय अक्सर हम शरीर तो पोंछ लेते हैं, लेकिन कानों का पिछला हिस्सा नहीं पोंछते. इस हिस्से में कई बार गंदगी और पसीना जमा हो जाता है, जिसके कारण यहां इंफेक्शन का रिस्क बढ़ता है. इस समस्या से छुटकारे के लिए आप रोजाना नहाने के बाद एक साफ तौलिए से कान के पीछे के हिस्से की सफाई करें।

* स्कैल्प :

आपने नोटिस किया होगा कि गर्मियों में सिर में खुजली बढ़ जाती है. दरअसल बाहर की धूल मिट्टी सिर की जड़ों में जम जाती है और पसीने के कारण ये पोर्स को बंद कर देती है. कई बार सिर में फुंसी भी निकल आती है. ऐसे में आप गर्मियों में दही में बेसन मिक्स करके स्कैल्प की सफाई करें. इससे गंदगी भी दूर होगी और इंफेक्शन का रिस्क भी कम होगा।

* नाभि :

आपकी नाभि में इंफेक्शन का काफी खतरा होता है, लेकिन अक्सर लोग इसकी साफ सफाई पर बहुत ध्यान नहीं देते. दरअसल नहाते समय कई बार पानी नाभि में चला जाता है. सफाई न होने से नाभि में जमा पानी के कारण बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. इसके कारण इन्फेक्शन का रिस्क काफी बढ़ जाता है. इसलिए नहाते समय नाभि को अच्छी तरह से साफ करें और तौलिए से पोंछें।

* पैर :

आपके पैरों में भी स्किन संक्रमण का खतरा काफी ज्यादा होता है. खासतौर पर जो लोग देर तक जूते पहने रहते हैं, उनके पैर में पसीने से बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. ऐसे में पैरों से बदबू आती है, साथ ही स्किन में दाने, खुजली के अलावा स्किन संक्रमण होने का रिस्क बढ़ता है. इसलिए रोजाना अपने पैरों की सफाई ठीक से करें. पैरों को नमक के गुनगुने पानी से धोएं।

Related News