इंटरनेट डेस्क. गर्मियों के मौसम में त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है इस मौसम में दोसा को हेल्दी बनाए रखने के लिए खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। गर्मी के मौसम में यूवी किरणों हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है जिसके कारण त्वचा पर ट्रेनिंग की समस्या भी होने लगते हैं और हमारी त्वचा बेजान और सुस्त हो जाती है। टैनिंग की समस्या हमारे शरीर के कई हिस्सों पर हो सकती है। इस समस्या के कारण हमारी तरफ से काली पड़ने लगती है। यदि आपको भी टैनिंग की समस्या है तो आप इस से छुटकारा पाने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकता है। आइए जानते है उनके बारे में विस्तार से -

* नारियल का दूध का करें इस्तेमाल :

गर्मी के मौसम में त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप नारियल के दूध का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपकी त्वचा को पोषण देने का काम करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखता है इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा में नमी बनी रहती है और आपकी त्वचा से टैन की समस्या दूर होती है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में नारियल का दूध ले और इससे कॉटन की सहायता से अपनी त्वचा पर लगाएं इसे सूखने तक अपनी त्वचा पर लगा रहने दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो ले।

* हल्दी, बेसन और दूध के फेस पैक का करें ईस्तेमाल :

स्किन पर होने वाली टैनिंग की समस्या से राहत पाने के लिए आप हल्दी बेसन और दूध के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच बेसन लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं इसके बाद इसमें कच्चा दूध मिलाया और इन सभी चीजों को अच्छी तरह मिक्स करें मिस करने के बाद तो यार पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और सूखने के बाद इसी पानी से अच्छी तरह धो लें।

* दूध और नींबू का करें इस्तेमाल :

गर्मियों के मौसम में त्वचा पर होने वाली टैनिंग की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप दूध और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दूध ले और इसमें एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं इन दोनों को अच्छी तरह से मिस करने के बाद चेहरे पर लगाएं। और 10 मिनट के लिए लगा रहने दें। इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News