बरसात के मौसम में बीमारियों और संक्रमण की संभावना बढ़ जाती है। मानसून हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को कमजोर करता है। ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की जरूरत है, जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने में आपकी मदद करेंगी। कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए आपको अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी मजबूत करने की जरूरत है। प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उचित आहार और विटामिन सी से भरपूर भोजन बहुत महत्वपूर्ण है।

5 Fruits That Boost Your Immune System | The FruitGuys

विटामिन सी इम्युनिटी को बढ़ाता है और आपको स्वस्थ रखता है। आज हम आपको बेहद सस्ते और विटामिन सी से भरपूर फलों के बारे में बता रहे हैं। इन्हें आप आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आम- फ्लेवर्ड आम इम्युनिटी बढ़ाने का भी काम करता है। आम लगभग 122 मिलीग्राम विटामिन सी प्रदान करता है। आम में विटामिन ए भी पाया जाता है। जो आंखों की रोशनी के लिए अच्छा होता है। अमरूद- यह विटामिन सी से भरपूर एक बहुत ही सस्ता और पौष्टिक फल है।

अमरूद में संतरे से ज्यादा विटामिन सी होता है। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। एक मध्यम अमरूद में 200 ग्राम पोषक तत्व होते हैं। पपीता- पपीता पाचन के लिए सबसे अच्छा फल है। इसके अलावा पपीता विटामिन सी से भरपूर होता है। पपीता खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। एक कप पपीता आपको 88 मिलीग्राम पोषक तत्व देता है।

Foods To Boost the Immune System

स्ट्रॉबेरी- स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में होता है। स्ट्रॉबेरी में एंटीऑक्सीडेंट गुण और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इस मौसम में आपको स्ट्रॉबेरी मिलती है। अगर आप एक कप स्ट्रॉबेरी खाते हैं, तो यह आपके शरीर को 100 मिलीग्राम विटामिन सी देता है।कीवी- विटामिन सी से भरपूर कीवी में लगभग 85 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। कीवी विटामिन K और E से भी भरपूर होता है। एक कीवी और भी कई पोषक तत्वों से भरपूर होती है जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है।

Related News