त्योहारी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। त्योहारों से पहले ही लोग इन त्योहारों की तैयारियां शुरू कर देते हैं जिसमें घरों की साफ-सफाई उसे लेकर खुद की सुंदरता का ख्याल रखना भी शामिल है। त्योहारों पर खूबसूरत दिखने के लिए खुद की सुंदरता का ख्याल रखना बहुत जरूरी है लेकिन समय की कमी के चलते यदि आपको पार्लर जाने का समय नहीं मिलता है तो आप अपनी सुंदरता को निखारने के लिए घर पर ही कई तरह के उपाय कितना सकती है। फेस्टिव सीजन में अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए आप कई तरह के घर पर बने फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इन फेस पैक को बनाने के लिए प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल किया जाता है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं इन फेस पैक के बारे में -

* एवोकैडो से बना फेस पैक :

अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए आप एवोकैडो से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि इसमें हेल्दी विटामिन और फैट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो हमारी त्वचा को कील मुहांसों की समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं इस फेस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एवोकैडो को अच्छी तरह मेश कर ले। इसके बाद इसमें बेसन और जैतून का तेल मिक्स करें इन सारी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करके पेस्ट तैयार करें इसके बाद इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 10 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दे। और इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

* कॉफी से बना फेस पैक :

आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और त्वचा में निखार लाने के लिए कॉफी से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस पर को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच कॉफी पाउडर ले और इसमें नीम का तेल मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद इस तैयार बेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। यह फेस पैक बचा को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में कारगर होता है। और हमारी त्वचा को ग्लोइंग बनाने में मदद करता है।

* केले और दूध से बना फेस पैक :

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा पाने के लिए आप केले और दूध से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक केले को अच्छी तरह मेश कर ले। इसके बाद इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं और इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिक्स करने के बाद तैयार पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और कुछ समय के लिए लगा हुआ छोड़ दे सूखने के बाद अपने चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें यह फेस पैक आपकी त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करता है। जिससे हमारी बेजान और उसकी त्वचा को हेल्थी बनाए रखने में मदद मिलती है।

Related News