वर्तमान समय में ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं। वातावरण में मौजूद धूल और प्रदूषण तथा तेज धूप की वजह से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है इसकी वजह से हमारी त्वचा पर कील मुंहासे और दाग धब्बे तथा टेन की समस्या का सामना करना पड़ता है। इन समस्याओं से राहत पाने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले कई तरह के केमिकल युक्त प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं इन केमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल हमारी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकता है इनकी जगह आप त्वचा से जुड़ी समस्या से राहत पाने के लिए कई तरह के घरेलू फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं जो हमारी त्वचा को इन समस्याओं से छुटकारा दिलाकर ग्लो लाने में मदद करते हैं आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं इन फेस पैक के बारे में विस्तार से -

1. नींबू, शहद और केले का फेस पैक :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने और त्वचा पर ग्लो लाने के लिए आप नींबू और शहद तथा केले से बने फेस पैक से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक बड़ा चम्मच शहद ले और इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाएं। इसके बाद इसमें मेश किया हुआ केला मिलाकर सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर लें और इस तैयार फेस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। 15 मिनट बाद अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो ले। यह फेस पैक हमारी त्वचा को मुलायम और ग्लोइंग बनाने में मदद करता है और बचा के बंद छिद्रों को खोलने में कारगर होता है।

2. चंदन और गुलाब जल का फेस पैक :

आप त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने और अपनी त्वचा पर निखार लाने के लिए चंदन और गुलाब जल से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो बड़े चम्मच चंदन का पाउडर और इसमें गुलाब जल मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं साफ पानी से धो ले। यह फेस पैक हमारी त्वचा को गहराई से पोषण देने का काम करता है।

3. पपीता और शहद से बना फेस पैक :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के लिए शहद और पपीते से बना फेस पैक इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले पपीते के कुछ टुकड़े लेकर इन्हें अच्छी तरह मेश कर ले। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और थोड़ा सा दूध मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं और 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें यह फेस पैक त्वचा पर होने वाले दाग धब्बों की समस्याओं को दूर के निखार लाने में कारगर होता है।

Related News