इंटरनेट डेस्क. आज के समय में हर कोई खूबसूरत दिखना चाहता है जिसके लिए हमारी त्वचा का साफ और बेदाग होना बहुत जरूरी है। खूबसूरत दिखने के लिए सभी लोग अपनी स्किन की बहुत केयर करते हैं। अपनी स्किन की देखभाल करने के लिए लोग महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट भी इस्तेमाल करते हैं लेकिन इन ब्यूटी प्रोडक्टओं में केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा कुछ दिनों के लिए तो खूबसूरत हो जाती है लेकिन बाद में आपकी त्वचा को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसीलिए त्वचा की देखभाल करने के लिए हमेशा घरेलू उपाय अपनाने चाहिए इन घरेलू उपाय को अपनाने से त्वचा पर निखार लाने में थोड़ा समय जरूर लगता है लेकिन इससे आपको नेचुरल निखार मिलता है वह भी बिना ज्यादा पैसे खर्च किए। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप त्वचा पर प्राकृतिक निखार लाने के लिए कौन-कौन से घरेलू उपाय अपना सकते हैं आइए जानते हैं विस्तार से -

1. चीनी का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए आप जीने का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। चीनी का इस्तेमाल करके आप अपने चेहरे से डेड स्किन हटाकर उसे निखारने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ी चीनी और नींबू तथा जैतून का तेल मिलाकर अच्छी तरह से मिस करें मिक्स करने के बाद इस मिश्रण से अपनी त्वचा को अच्छी तरह इस स्क्रब करें। जैतून का तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। और नींबू आपकी स्क्रीन पर निखार लाने में मदद करता है।

2. आइस क्यूब का करें इस्तेमाल :

गर्मी के मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आइस क्यूब बहुत फायदेमंद होता है। गर्मी के मौसम में आप अपनी स्क्रीन पर आइस्क्यूब लगा सकते हैं। त्वचा पर इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में ब्लड सरकुलेशन अच्छी तरह होता है। यदि आप किसी पार्टी या फंक्शन में जाना चाहती हैं तो मेकअप करने से पहले अपने चेहरे पर आइस क्यूब से मसाज करें। ऐसा करने से आपके द्वारा किया गया मेकअप लंबे समय तक आपकी त्वचा पर टिका रहेगा। यदि आप ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं तो आइस क्यूब की मालिश करते समय इसमें मॉइस्चराइज़र की कुछ बूंदे मिक्स करें।

3. चावल का आटा भी है कारगर :

ग्लोइंग स्किन पाने और दाग धब्बों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। त्वचा पर चावल के आटे का इस्तेमाल करके आप डेड स्किन और ब्लैक हेड्स को हटाकर त्वचा को सॉफ्ट बना सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले 1 अप्रैल में चावल का आटा ले और उसमें कच्चा दूध मिलाएं अब इन दोनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। अब इस मिश्रण से अपनी त्वचा को अच्छी तरह से इस स्क्रब करें। इस मिश्रण को त्वचा पर 20 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से त्वचा को साफ कर ले।

Related News