दोस्तो हम बात करें मनुष्य की तो वो एक दूसरे से सुंदर दिखना चाहते हैं खासकर महिलाएं, जिसके लिए वो कड़ी मैहनत करती है, महंगे पार्लर जाती है, बाजार में मौजूद महंगे रसायनिक युक्त कॉस्मेटिक आइटम यूज करती हैं, लेकिन क्या आपको पता हैं अगर आप अपनी जीवनशैली और खान पान में बदलाव कर लेते हैं, तो आप ग्लोइंग स्किन प्राप्त कर सकते हैं, खासकर रात को सोने से पहले अपनाएं गए ये नियम, आइए जानते हैं इनके बारे में-

Google

मेकअप हटाएँ

सोने से पहले, मेकअप को अच्छी तरह से हटाना सुनिश्चित करें। आपके चेहरे पर मेकअप का कोई निशान न रहे जाए, माइसेलर वॉटर या क्लींजिंग ऑयल का इस्तेमाल करें।

क्लीन्ज़र का इस्तेमाल करें

अपने चेहरे को किसी माइल्ड फ़ेसवॉश या क्लींज़र से साफ़ करें ताकि बचा हुआ मेकअप, तेल और गंदगी हट जाए। यह कदम एक ताज़ा और साफ़ बेस के लिए बहुत ज़रूरी है।

Gogole

टोनर लगाएँ

अपनी त्वचा के pH को संतुलित करने, छिद्रों को कसने और अपने रंग को तरोताज़ा करने के लिए टोनर का इस्तेमाल करें। यह कदम आपकी त्वचा को बाद के उत्पादों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए तैयार करता है।

आई क्रीम का उपयोग करें

आपकी आँखों के आस-पास की त्वचा विशेष रूप से नाजुक होती है। डार्क सर्कल, पफीनेस और फाइन लाइन जैसी समस्याओं को दूर करने के लिए आई क्रीम लगाएँ, जिससे यह संवेदनशील क्षेत्र हाइड्रेटेड और देखभाल वाला बना रहे।

Google

मॉइस्चराइज़ करें

हाइड्रेशन को लॉक करने के लिए अच्छी क्वालिटी का मॉइस्चराइज़र लगाएँ। रूखी त्वचा के लिए गाढ़ी क्रीम या तैलीय त्वचा के लिए हल्का, पानी आधारित जेल चुनें। यह आपकी त्वचा की नमी के स्तर को रात भर बनाए रखने में मदद करता है।

Related News