इंटरनेट डेस्क। आज के समय में निकली त्वचा को नहीं पाना चाहता है। धूप और धूल के कारण त्वचा पर कई समस्याएं होने लगती है इसमें कील मुंहासे और दाग धब्बे होना एक आम बात है। निखरी त्वचा पाने के लिए लोग बाजार में मिलने वाले तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। इन ब्यूटी प्रोडक्ट ऑफ में एक प्रोडक्ट ब्लीच भी है। ज्यादातर महिलाएं चेहरे पर निखार लाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल करती है। ब्लीच कस्टमर से चेहरे पर होने वाली टैनिंग को दूर किया जा सकता है। कभी-कभी ब्लीच के इस्तेमाल से त्वचा पर जलन और रैशेज की समस्या हो सकती है। ब्लीच के बाद होने वाली स्किन से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप कई घरेलू नुस्खे अपना सकती है। आइए जानते है इन घरेलू नुस्खों के बारे में विस्तार से -

1. नारियल पानी का करें इस्तेमाल :

अगर आप लोग भी ब्लीच करवाया है और इसे करवाने के बाद आपकी स्किन पर जलन या रैशेज की समस्या हो गई है तो आप इस से राहत पाने के लिए नारियल पानी या नारियल के दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले एक कटोरी में नारियल दूध में नारियल पानी लेकर इससे को टर्न की सहायता से अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 10 से 15 मिनट अपने चेहरे पर लगा हुआ रहने दे। इसके बाद चेहरे को साधारण पानी से धो लें। ये आपकी त्वचा को चमकदार और मुलायम बनाने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा को ठंडक मिलती है इसका नियमित रूप से इस्तेमाल करके आप ग्लोइंग त्वचा पा सकती है।

* चंदन के फेस पैक का करें इस्तेमाल :

बरसात के मौसम यह गर्मियों में स्क्रीन का ज्यादा ध्यान रखने की आवश्यकता होती है इसके लिए आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक के इस्तेमाल से आपकी त्वचा को कई तरह के फायदे मिलते हैं। ब्लीच के बाद त्वचा पर होने वाली समस्याओं से राहत पाने के लिए भी आप इस फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में दो चम्मच चंदन पाउडर ले अब इसमें गुलाब जल मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं इसे 15 मिनट चेहरे पर लगा दे सूख जाए तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद माना जाता है और कई ब्यूटी प्रोडक्ट में भी एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जाता है। ब्लीच करवाने के बाद स्किन का ध्यान रखने के लिए एलोवेरा जेल से इसकी मसाज करें। त्वचा पर एलोवेरा जेल का इस्तेमाल इसे ठंडा पहुंचाने का काम करता है।

Related News