पुदीना, अपने आनंददायक शीतलन प्रभाव के साथ, न केवल विभिन्न व्यंजनों में एक ताज़ा स्पर्श जोड़ता है, बल्कि त्वचा की देखभाल के लिए भी कई लाभ प्रदान करता है। सैलिसिलिक एसिड से भरपूर पुदीने की पत्तियां त्वचा को साफ और स्वस्थ बनाए रखने में योगदान कर सकती हैं। मुँहासे से संबंधित चिंताओं से जूझ रहे लोगों के लिए, अपनी त्वचा देखभाल की दिनचर्या में पुदीना को शामिल करना अत्यधिक फायदेमंद साबित हो सकता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि आप पिंपल्स को दूर करने के लिए पुदीना का कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं-

Google

1. पुदीना पेस्ट:

शुरुआत करने के लिए, आप अपनी त्वचा के लिए एक साधारण पुदीने का पेस्ट बना सकते हैं। पुदीने की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें और उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पुदीने के पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, धीरे से हटाने से पहले इसे सूखने दें। अच्छे परिणामों के लिए इस कायाकल्प दिनचर्या को सप्ताह में 2 से 3 बार दोहराया जा सकता है।

2. पुदीना और तुलसी का कॉम्बो:

पुदीने और तुलसी की पत्तियों के गुणों का मिश्रण मुंहासों के लिए एक और प्रभावी उपाय हो सकता है। पुदीना और तुलसी की पत्तियों को पानी के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें। इस प्राकृतिक मिश्रण को अपने चेहरे पर बीस मिनट के लिए छोड़ दें, इसके बाद साफ पानी से धो लें।

Gogole

3. पुदीना और नींबू का रस:

पुदीने की पत्तियों को पानी और नींबू के रस के साथ मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। बीस मिनट के बाद अपनी त्वचा को सादे पानी से साफ कर लें। यह विधि मुँहासे से संबंधित समस्याओं से निपटने और आपकी त्वचा को तरोताजा महसूस कराने का एक उत्कृष्ट तरीका प्रदान करती है।

Google

4. पुदीने की पत्तियां और शहद:

पुदीने की पत्तियों को पानी में मिलाकर और शहद मिलाकर एक पौष्टिक पैक बनाएं। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं, 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर साफ पानी से धो लें। यह मिश्रण मुँहासे संबंधी चिंताओं को दूर करते हुए आपकी त्वचा की देखभाल की दिनचर्या में मिठास का स्पर्श जोड़ता है।


Related News