देशवासियों का भीषण गर्मी ने हाल बुरा कर रखा है, आपको जानकर हैरानी होगी उत्तर भारत के कई इलाको में पारा 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया हैं, इस गर्मी ने सभी को अपनी चपेट में ले लिया हैं। धूल भरी आंधी और सूरज की तेज किरणों के कारण लोग अपनी सुरक्षा के लिए घर के अंदर रहने को मजबूर हैं। लेकिन कई बार काम से बाहर निकलना पड़ता हैं जिसकी वजह से आपकी स्कीन जल जाती हैं, इस जलन से बचने के लिए ये उपाय अपनाएं-

Google

1. बचाव के लिए बर्फ

जब सूरज की वजह से आपकी त्वचा लाल और जलन वाली हो जाती है, तो बर्फ तुरंत राहत दे सकती है। जलन को शांत करने और लालिमा को कम करने के लिए प्रभावित क्षेत्रों पर बर्फ के टुकड़े लगाएं।

2. एलोवेरा की शक्ति का उपयोग करें

कई घरों में इस्तेमाल होने वाला एलोवेरा धूप से झुलसी त्वचा के लिए जीवनरक्षक साबित होता है। ताजा एलोवेरा जेल लगाने से न केवल गर्मी का असर कम होता है, बल्कि त्वचा की जलन से भी राहत मिलती है।

Google

3. दही से ठंडक पाएं

गर्मी के महीनों में दही ठंडक पहुंचाने वाले एजेंट के रूप में उभर कर आता है। इसे अपनी स्किनकेयर रूटीन में शामिल करने से सनबर्न से राहत मिलती है और टैन हटाने में मदद मिलती है।

4. नारियल तेल का इस्तेमाल करें

सनबर्न से झुलसी त्वचा पर नारियल तेल लगाने से दोहरा लाभ मिलता है। यह न केवल जलन को कम करता है, बल्कि टैनिंग को कम करने में भी मदद करता है, जिससे बहुत जरूरी राहत मिलती है।

Related News