लड़कियां अपनी खूबसूरती को लेकर काफी सेंसिटिव होती हैं. स्किन को हेल्दी और शाइनी (Healthy and Shiny Skin) बनाने के लिए वो महंगे प्रोडक्ट्स से लेकर तमाम ट्रीटमेंट तक का इस्तेमाल करती हैं। स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए समय समय पर उसकी विशेष देखरेख की जरूरत होती है. हालांकि लड़कियां इस मामले में भी पीछे नहीं होतीं. लेकिन जो लड़कियां फील्ड जॉब करती हैं, उन्हें स्किन की डीप केयर की जरूरत होती है क्योंकि बाहर निकलने से उनकी स्किन पर तेज धूप और प्रदूषण के प्रभाव से तमाम तरह की परेशानियां हो जाती हैं। और समय के अभाव के कारण वह अपनी स्किन का ध्यान नहीं रख पाती। अगर आप भी फील्ड में रहती है सारे दिन तो इस लेख को जरूर पढ़े। आइए इस लेख के माध्यम आपको बताएंगे ऐसे ब्यूटी टिप्स के बारे में जो आपको स्किन को इंस्टेंट ग्लो देने के साथ-साथ आपकी स्किन समस्याओं को भी दूर करते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

1. चीनी के बुरे का करें इस्तेमाल :

चीनी का बूरा ऐसी चीज है जो आप घर पर ही आसानी से तैयार कर सकती हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए करीब एक चम्मच बूरा लें और अपने चेहरे को पानी से गीला कर लें. आधा चम्मच चीनी से चेहरे को स्क्रब करें. जब वो चीनी पिघल जाए तब बाकी बचे बूरे का इस्तेमाल करें. 10 मिनट तक चेहरे को अच्छे से स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

2. एलोवेरा शहद और कॉफी का करें इस्तेमाल :

इसके लिए एक छोटी कटोरी लेकर दो चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद और आधा चम्मच कॉफी को मिक्स करें. इस पैक को चेहरे पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर ही लगा रहने दें. इसके बाद पानी से मुंह को धो लें। एलोवेरा, शहद और कॉफी तीनों को ही स्किन के लिए बेहतर माना जाता है. इसको चेहरे पर लगाने से इंस्टेंट ग्लो मिलता है।

3. कोलगेट और नमक का करें इस्तेमाल :

चेहरे पर व्हाइट और ब्लैक हेड्स होने पर आप कोलगेट और नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं. दोनों ही चीजें ऐसी हैं, जो घर में आसानी से मिल जाती हैं. आप दोनों चीजों को बराबर मात्रा में लें. मिक्स करने के बाद मिश्रण को चेहरे के उस हिस्सों पर लगा लें जहां व्हाइट और ब्लैक हेड्स ज्यादा हैं. हल्के हाथों से थोड़ी मसाज कर लें. 5-10 मिनट स्क्रब करने के बाद चेहरे को पानी से धो लें।

Related News