इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग त्वचा से जुड़ी किसी ने किसी तरह की समस्या से परेशान है। होली कविता वाले लोगों को त्वचा से जुड़ी समस्याओं का सामना ज्यादा करना पड़ता है क्योंकि ऑयली त्वचा जिंदगी को अपनी तरफ ज्यादा आकर्षित करती है। जिसके कारण चेहरे पर मुंहासे और ट्रेनिंग की समस्याएं होने लगती है इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। यदि आप भी त्वचा से जुड़ी इन समस्याओं से परेशान है तो आप मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी से बने फेस पैक का इस्तेमाल करके आप त्वचा को ग्लोइंग बनाए रख सकते है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते है की आप मुल्तानी मिट्टी के कौन कौन से फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते है विस्तार से -

* मुल्तानी मिट्टी और शहद का करें इस्तेमाल :

चिपचिपी त्वचा और त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी पाउडर और उसमें आवश्यकता अनुसार शहद मिलाएं। इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें मिस करने के बाद इस तैयार फेस पैक को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इस फैसले को लगाकर 15 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को सादा पानी से अच्छी तरह धो ले। शहद में पाए जाने वाले एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद होते है।

* मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का करें इस्तेमाल :

त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए आप मुल्तानी मिट्टी और हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं त्वचा से जुड़ी समस्याओं से राहत पाने के लिए यह एक कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए सबसे पहले आप एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें थोड़ी हल्दी मिलाएं। अब इसमें गुलाब जल मिलाकर अच्छी तरह से पेस्ट तैयार करें इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और लगाकर 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद त्वचा को सादा पानी से धो ले। त्वचा को धोने के बाद मॉइस्चराइज का इस्तेमाल जरूर करें। या फेस पैक आपके चेहरे पर होने वाले मुंहासों की समस्या को दूर करने में मददगार होता है।

* मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

स्किन केयर के लिए मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है। इस फैसले को बनाने के लिए आप सबसे पहले कटोरी मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाब जल मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें। सूखने के बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। त्वचा को धोने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। यह फेस पैक चेहरे पर होने वाली झुर्रियों और ब्लैकहेड्स को दूर करने में कारगर होता है।

Related News