इंटरनेट डेस्क। आज के समय में अधिकतर लोग खूबसूरत दिखने के लिए केवल चेहरे पर ध्यान देते हैं। चेहरे को सांप और सुंदर बनाने के लिए कई तरह के महंगे महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं लेकिन वह चेहरे के अलावा शरीर के बाकी हिस्सों को साफ करना या उनकी केयर करना भूल जाते हैं जिसके कारण उन्हें कभी-कभी शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ता है। इन हिस्सों में सबसे पहला हिस्सा आप की कोहनी का है। शरीर के इस हिस्से की अक्सर लोग सफाई करना भूल जाते हैं। कोहनी के कालेपन की समस्या से ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं। अगर आप भी कहानी के कालेपन से परेशान है तो इस लेख को जरुर पढ़े इस लेख के माध्यम से आपको कई ऐसी प्राकृतिक सामग्रियों के बारे में बताएंगे जिनका इस्तेमाल करके आपको कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते है। आइए जानते है इनके बारे में विस्तार से -

* बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल :

कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए बेकिंग सोडा एक कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में थोड़ा बेकिंग सोडा ले फिर इसमें दूध मिलाएं इन दोनों को अच्छे से मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। इस तैयार बेस्ट को कोहनी पर अच्छी तरह लगाएं और लगाकर कुछ देर के लिए छोड़ दें कुछ समय बाद इसे सादा पानी से धो लें।

* नींबू भी है कारगर उपाय :

कोनी के कालेपन को दूर करने के लिए नींबू का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है। नींबू से जुड़ा उपाय करने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस इसे काट कर इससे कोहनी की मसाज करनी है इसके बाद कोहनी को सदा पानी से धो लें। नियमित रूप से ऐसा करने से आपको कोहनी के कालेपन की समस्या से राहत मिलेगी।

* जैतून का तेल और चीनी का करें इस्तेमाल :

आप कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए चीनी और जैतून के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप एक कटोरी में जैतून का तेल लेकर इसमें एक चम्मच चीनी मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छे से मिक्स करें। चीनी को इस तेल में अच्छी तरह घुलने दे। फिर इस मिश्रण को कोहली पर अच्छे से लगाए लगाकर कुछ देर हल्के हाथों से मसाज करें। फिर सादा पानी से पानी को धो ले।

* कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए कच्चा दूध भी है कारगर

उपाय :

कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप कच्चे दूध का इस्तेमाल भी कर सकते हैं इस समस्या से राहत पाने के लिए यह एक कारगर उपाय है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आप कच्चे दूध में रुई भिगोकर इस कोहनी पर लगाए। और जब तक यह सूखे ना इसे लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद कोहनी को सादा पानी से धो लें इस उपाय को आप नियमित रूप से अपनाएं तो आप कोहनी के कालेपन को दूर कर सकते हैं।

Related News