त्वचा पर काले धब्बे हाइपरपिग्मेंटेशन कहलाते हैं। ये निशान काफी बड़े या छोटे भी हो सकते हैं। कई मामलों में ये किसी चिकित्सीय समस्या के लक्षण हो सकते हैं। इस दौरान आपकी त्वचा अस्वस्थ दिखती है। इन काले धब्बों को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते हैं। सेब के सिरके में पॉलीफेनोलिक यौगिक होते हैं। यह हाइपरपिग्मेंटेशन से राहत दिलाने में फायदेमंद है। आप इसे नियमित रूप से इस्तेमाल कर सकते हैं।

Medical Spa In Seattle

आलू अपने एंटी-पिग्मेंटेशन गुणों के लिए जाने जाते हैं। आप इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगा सकते हैं। इसके लिए एक आलू को आधा काट लें। इस कटे हुए हिस्से को पानी में भिगो दें। फिर, आलू के इस टुकड़े को प्रभावित क्षेत्रों पर लगभग 10 मिनट के लिए गोलाकार गति में रगड़ें। अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में दो या तीन बार दोहराएं त्वचा पर काले धब्बे से छुटकारा पाने के लिए।

आप नारियल तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाने में मदद कर सकता है। यह आपकी त्वचा को यूवी किरणों से बचाने में मदद करता है। प्रभावित त्वचा पर नारियल के तेल से अच्छी तरह मालिश करें। ताकि यह आपकी त्वचा में गहराई से समा सके। इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगभग 20 से 25 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे अच्छी तरह से अवशोषित होने दें। फिर अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। यह आपकी त्वचा को निखारने का काम करेगा। आप इसे हफ्ते में कम से कम 3 बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

Related News