इंटरनेट डेस्क. बरसात का मौसम हमारे लिए गर्मी से राहत दिलाने के साथ-साथ कई समस्याएं साथ लेकर आता है क्योंकि इस मौसम में उमस बहुत ज्यादा रहती है जिसके कारण त्वचा से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस मौसम में होने वाली उमस के कारण आपकी स्किन चिपचिपी होने लगती है। और त्वचा पर रेडनेस टैनिंग तथा मुंहासों की समस्या होने लगती है। इस मौसम में त्वचा का ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप कई तरह के घरेलू उपाय अपना सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से जानते है इन उपायों के बारे में -

* नियमित रूप से चेहरा की अच्छे से करे सफाई :

उमस भरे मौसम में त्वचा से संबंधित समस्याओं से बचने के लिए आप को नियमित रूप से अपने चेहरे की अच्छे से सफाई करनी चाहिए इसके लिए आप किसी अच्छे फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं पर फेस वॉश का इस्तेमाल दिन में 2 बार से ज्यादा ना करें।

* जेल बेस्ड सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल :

उमस भरे मौसम में त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप जेल वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल कर सकते हैं इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा धूप से होने वाले नुकसान और से बची रहेगी। क्योंकि सूर्य से आने वाली युवी किरणें आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होती है जिनसे बताने का काम सनस्क्रीन करती है।

* स्किन टोनर का करें इस्तेमाल :

चेहरे को अच्छी तरह धोने के बाद आप अपने चेहरे पर टोनर का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि त्वचा पर टोनर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा का पीएच लेवल बना रहता है जिससे आपकी स्क्रीन पर मुंहासों की समस्या नहीं होती आप खीरे से बने टोनर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि खीरे से बना टोनर आपकी त्वचा को ठंडा पहुंचाने का काम करता है जिससे आपकी त्वचा साफ और ग्लोइंग रहती है।

* स्किन के लिए मॉइस्चराइजर का जरूर करें इस्तेमाल :

उमस भरे मौसम में अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए आप अपनी त्वचा पर वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते है। इसके इस्तेमाल से आपकी त्वचा फ्रेश बनी रहती है। वॉटर बेस्ड मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेटेड बनी रहती है।

* खुद को हमेशा हाइड्रेट रखें :

मौसम चाहे कोई सा भी हो अपनी स्किन को हेल्दी और गुलाम बनाए रखने के लिए आपको हमेशा खुद को पूरी तरह से हाइड्रेट रखना चाहिए यदि आप हाइड्रेट नहीं रहोगे तो आप कितने ही ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर ले लेकिन आपकी त्वचा पर निखार नहीं आ पाएगा इसलिए खुद को हार्ड रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें।

Related News