इंटरनेट डेस्क. वर्तमान समय में वातावरण में बढ़ते प्रदूषण और युवाओं की वजह से हमारी त्वचा सुस्त और बेजान होने लगती है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होने लगती है हेल्थी और गुलाम बनाए रखने के लिए उसे मॉइस्चराइज और हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। त्वचा को हेल्दी रखने के लिए आप कई तरीके अपना सकते हैं। जिससे आपकी त्वचा पर निखार भी आने लगेगा और आपकी त्वचा प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग नजर आने लगी। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए आप कौन-कौन से हैं टिप्स फॉलो कर सकते हैं जानते हैं इन टिप्सी के बारे में -

* एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल :

आप अपनी स्किन केयर के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले अपनी त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाया और उसे 20 मिनट के लिए लगा हुआ रहने दे इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। एलोवेरा जेल आपकी त्वचा को प्राकृतिक रूप से मॉइस्चराइज रखने में कारगर होता है।

* खुद को हमेशा रखें हाइड्रेटेड :

हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए खुद को हमेशा पूरी तरह हाइड्रेट रखें क्योंकि शरीर में पानी की कमी होने पर डिहाइड्रेशन की समस्या होने लगती है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार नियमित रूप से सात से आठ गिलास पानी जरूर पीना चाहिए इसके लिए आप हेल्दी जूस और ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं। भरपूर मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है और मुलायम बनी रहती है।

* मॉइस्चराइजर का करें इस्तेमाल :

त्वचा को हेल्दी और स्वस्थ बनाए रखने के लिए उस पर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। मुंह धोने के बाद या स्नान करने के बाद मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल जरूर करें। इसका इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा हाइड्रेट रहती है इसलिए ताजा को नियमित रूप से मॉइस्चराइजर करने की सलाह दी जाती है।

* सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल :

चेहरे की त्वचा के लिए धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल जरूर करें। बिना सनस्क्रीन लगाएं धूप में घर से बाहर नहीं निकलना चाहिए धूप में बाहर निकलने से 20 मिनट पहले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।

* पपीता और शहद के फेस पैक का करें इस्तेमाल :

हेल्दी त्वचा के लिए आप पपीते और शहद से बने फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप पपीते की प्यूरी तैयार करें। इसके बाद इसमें एक चम्मच शहद और दो चम्मच दूध मिलाएं। इसके बाद इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्सर मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। और 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News