सूरज की किरणें हमारी त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती है इन किरणों की वजह से या इनके सीधे संपर्क में आने की वजह से हमारी त्वचा पर 10 जमा होने लगता है जो हमारी खूबसूरती को पूरी तरह बिगाड़ देता है। सूरज की किरणों के संपर्क में आने की वजह से हमारी त्वचा धीरे-धीरे सुस्त नजर आने लगती है यदि आपकी त्वचा पर भी इन हानिकारक यूवी किरणों की वजह से टैन की समस्या हो गई है तो आप कई तरह के घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से राहत पा सकती है। इन घरेलू नुस्खों के लिए आप अपनी रसोई में मौजूद कई तरह की प्राकृतिक सामग्रियों का इस्तेमाल कर सकते हैं आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं त्वचा पर होने वाली सन टैन की समस्या से राहत पाने के लिए प्राकृतिक तरीकों के बारे में -

* नींबू और टमाटर के रस का करें इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाली सनटैन की समस्या से राहत पाने के लिए आप नींबू और टमाटर के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप सबसे पहले एक टमाटर को काटकर उसे अच्छी तरह कद्दूकस कर ले इसके बाद उसे छानकर इसका रस निकाल लें अब इसमें दो चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाएं इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाकर त्वचा की कुछ देर तक मसाज करें और 20 मिनट के लिए त्वचा पर लगा हुआ छोड़ दें इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें आप इस मिश्रण का इस्तेमाल हफ्ते में दो या तीन बार कर सकते हैं।

* आलू और दही का करें इस्तेमाल :

सनटैन की समस्या से राहत पाने के लिए आप आलू और दही का भी इस्तेमाल कर सकते हैं इसके लिए आप एक आलू ले और इसे काट लें इसके बाद ब्लेंडर में डालकर इसका पेस्ट बना लें फिर इसका रस निकाल ले। इसके बाद एक कटोरी में थोड़ा सा दही ले और इसमें आलू का रस मिलाएं इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें और तैयार मिश्रण को प्रभावित होता पर लगाएं और 15 मिनट के लिए लगाकर छोड़ दें इसके बाद त्वचा को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो ले।

* कच्चे दूध और चावल के आटे का करे इस्तेमाल :

त्वचा पर होने वाले सनटैन की समस्या से राहत पाने के लिए आप कच्चे दूध और चावल के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं यह भी इस समस्या से राहत दिलाने में कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में दो चम्मच चावल का आटा ले और इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं इसके बाद तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर अच्छी तरह लगाएं। इसे लगाकर आप कुछ देर तक पहुंचा की मसाज करें और 20 मिनट के लिए इसे लगा हुआ छोड़ दे इसके बाद त्वचा को सादा पानी से अच्छी तरह धो लें। यह उपाय प्राकृतिक रूप से त्वचा से सनटैन की समस्या को दूर करने में कारगर होता है।

Related News