भारत में कोरोना वायरस के एक दिन में सबसे ज्यादा नए संक्रमित मरीजों के मामले सामने आए हैं, देशभर के अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन सिलेंडर की सबसे ज्यादा कमी देखने को मिल रही है,इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रही है जिसमें शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए एक घरेलू नुस्खा अपनाने की सलाह दी जा रही है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस पोस्ट में लिखा है कि कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी यानी यूकेलिप्टस के तेल की कुछ बूंदें डालकर पोटली बना लें और इसे पूरे दिन सूंघते रहें,ये शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में मदद करता है।



हैरानी की बात ये है कि इस वायरल मैसेज को केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने भी शेयर किया है, आपको बता दें कि इस तरह के घरेलू नुस्खे को साबित करने के लिए किसी तरह की कोई रिपोर्ट मौजूद नहीं है , वही आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स की मानें तो कपूर सफेद रंग का ज्वलनशील पदार्थ है जिसकी गंध बेहद तेज और तीखी होती है और यह दिमाग को हाइपर एक्टिव कर देती है जिससे शरीर में खून का बहाव तेज हो जाता है, कपूर की थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा सूंघना आपके लिए खतरनाक हो सकता है।

लौंग में यूजेनॉल होता है जो लीवर की कार्यक्षमता में सुधार करता है और पाचन से जुड़ी दिक्कतें दूर करने में मदद करता है, लेकिन यही यूजेनॉल टॉक्सिसिटी यानी विषाक्तता का भी कारण बन सकता है।

Related News