इंटरनेट डेस्क. आपने देखा होगा कि अधिकतर लोग खूबसूरत दिखने के लिए अपने चेहरे की सफाई पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं और अपने घुटने और कोहनी की देखभाल ठीक से नहीं करते जिसके कारण हमारे घुटने और कोहनी पर रंग हमारे चेहरे की त्वचा से ज्यादा दर्द होने लगता है। जिसकी वजह से कहीं बाहर हमें शर्मिंदगी का भी सामना करना पड़ सकता है। यदि आप भी कोहनी और घुटनों के डार्क रंग की समस्या से परेशान है तो आप यह घरेलू नुस्खे अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते है इन नुस्खों के बारे में विस्तार से -

* आलू का रस है कारगर :

घुटने और कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप आलू के रस का इस्तेमाल कर सकते हैं यह एक बहुत ही कारगर उपाय माना जाता है इसके लिए आप आलू के रस को लगभग 15 मिनट के लिए अपनी त्वचा पर लगाकर छोड़ दें और इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से अपनी त्वचा को साफ करें इससे आपकी त्वचा का रंग निखरने लेगेगा।

* नींबू भी है बहुत फायदेमंद :

घुटने और कोहनी के कालेपन की समस्या से पीड़ित लोग इस समस्या से राहत पाने के लिए नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। नींबू का इस्तेमाल करने के लिए आप सबसे पहले नींबू को काटकर उसे अपनी कोहनी और घुटने पर कुछ देर के लिए रगड़ते हुए मसाज करें और इसके बाद गुनगुने पानी से साफ करें। इस उपाय को आप हफ्ते में दो या तीन बार जरूर इस्तेमाल करें। नींबू में ब्लीचिंग एजेंट पाया जाता है जो हमारी त्वचा के कालेपन की समस्याओं को दूर करता है।

* दूध और चावल के आटे का करें इस्तेमाल :

घुटने और कोहनी के कालेपन की समस्या को दूर करने के लिए आप दूध और चावल के आटे का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच चावल का आटा और इसमें थोड़ा सा दूध मिला है इन दोनों चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद तैयार पेस्ट को अपनी कोहनी और घुटनों पर अच्छी तरह लगाएं और लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें इसके बाद त्वचा को साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

Related News