इंटरनेट डेस्क. आज के समय में कई लोग स्किन से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहता है। ज्यादातर लोग अपने स्किन केयर का ध्यान रखते समय केवल अपने चेहरे पर ही ज्यादा ध्यान देते हैं शरीर के बाकी हिस्सों का को ठीक तरह से ध्यान नहीं रखते इसके कारण उनका चेहरा तो खूबसूरत दिखाई देने लगता है लेकिन जैसे कोहनी और गर्दन पर ध्यान नहीं देते है। जिसके कारण कोहली और गर्दन की त्वचा काली पड़ने लगती है। कोहनी के काले पड़ने के पीछे कई कारण होते हैं। तेज धूप में घूमने से हाइपरपिग्मेंटेशन, डार्क स्पॉट्स और किसी एलर्जी की वजह से भी आपकी कोहनी काली पड़ सकती है। सोनी के कालेपन की वजह से आपकी पूरी खूबसूरती खराब हो जाती है यदि आपको भी स्किन से जुड़ी यह समस्या है तो आप इससे राहत पाने के लिए यह आसान तरीके अपना सकते हैं इसमें आपको ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। आइए जानते है विस्तार से -

1. आलू का करें इस्तेमाल :

हम सभी के किचन में आसानी से पाया जाने वाला आलू आपकी काली कोहनी को साफ करने में कारगर होता है इसके लिए आप सबसे पहले आलू का रस निकाल ले फिर उसको कोहनी पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज की तरह मले। फिर इसे 15 मिनट के लिए लगा हुआ छोड़ दे। इसके बाद कोहनी को ठंडे पानी से अच्छी तरह धो लें।

2. टमाटर और आलू का करें इस्तेमाल :

कोहनी के कालेपन को दूर करने के लिए आप टमाटर और आलू का इस्तेमाल कर सकते है। इसके लिए आप एक आलू और टमाटर लेकर इसको अच्छी तरह से पीस ले फिर इसका रस निकाल ले। इस रस को कोहनी पर लगाकर 10 मिनट तक के लिए छोड़ दे उसके बाद कोहनी को अच्छी तरह साफ पानी से धो लें। इस उपाय को आप हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर अपनाएं।

3. हल्दी और शहद तथा दूध का करें उपयोग :

कोहनी की त्वचा पर होने वाली काले धन की समस्या को दूर करने के लिए आप हल्दी और शहद तथा दूध का इस्तेमाल कर सकती है। इसके लिए आप सबसे पहले एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी ले फिर उसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं इसके बाद उसमें आवश्यकतानुसार दूध मिलाएं इन सभी चीजों को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को अपनी त्वचा पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर पानी की सहायता से इसी तरह साफ कर ले। इस उपाय को अपनाने से आपको जल्द ही राहत मिलेगी।

Related News