इस बात को हम सभी अच्छी तरह जानते है की दिवाली जैसे खास त्यौहार पर सभी क्षेत्रों में पटाखे चलाए जाते हैं। पटाखों पर बैन होने के बावजूद भी लोग इनका उपयोग करते है। पटाखों को चलाने से पॉल्युशन का स्तर बिगड़ गया है। जिसकी वजह से हमारी त्वचा और हमारा स्वास्थ्य दोनों ही प्रभावित होते हैं बढ़ते प्रदूषण और वातावरण मैं मौजूद गंदगी हमारी त्वचा पर जमा होकर कई तरह की समस्याओं का कारण बनती है। रिसर्च के अनुसार वायु प्रदूषण ना सिर्फ हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह होता है बल्कि यह समय से पहले हमारी त्वचा को गोरा बनाने लगता है। स्ट्रेस और गलत खान-पान तथा स्किन केयर रूटीन की कमी के बाद यदि कोई चीज हमारी त्वचा को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती है तो वो है वायु प्रदूषण। इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे वायु प्रदूषण से स्किन को बचाने के लिए टिप्स अपना सकते है। जिन्हे अपनाकर आप अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते है। आइए जानते है विस्तार से -

* गुलाब जल का करें इस्तेमाल :

बढ़ते वायु प्रदूषण की वजह से त्वचा को होने वाले नुकसान से बचाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपनी त्वचा पर लोशन लगाने से पहले अपनी त्वचा पर गुलाब जल लगाकर हाइड्रेट जरूर करें। इसके लिए आप रुई को गुलाब जल में भिगोकर उसे अपने चेहरे पर लगा ले। यह तरीका आपकी त्वचा को प्रदूषण से राहत दिलाने में कारगर होगा। ऐसा करने से त्वचा से गंदगी दूर हो पाएगी।

* कैलामाइन लोशन का करें इस्तेमाल :

वायु प्रदूषण से अपनी त्वचा को बचाने के लिए आप अपनी त्वचा पर कैलामाइन युक्त मौसम जरूर इस्तेमाल करें क्योंकि इसमें पाए जाने वाले तत्व हमारी त्वचा को वायु प्रदूषण से बचाने में कारगर होता है। वायु प्रदूषण के बढ़ते प्रभाव को देखते हुए इस रिश्ते को दिन में दो बार अपना सकते है।

* फेस पैक का करें इस्तेमाल :

चेहरे को अच्छी तरह धोने के अलावा और सनस्क्रीन के इस्तेमाल के अलावा आपको अपनी त्वचा का ख्याल रखने की जरूरत होती है इसके लिए आपको अपनी त्वचा पर फेस पैक का रूटीन फॉलो करना चाहिए। आप अपने चेहरे पर एलोवेरा जेल और दूसरी चीजों का फेस पैक या फेस मास्क इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इनका इस्तेमाल करने से तोता पर जमा विषैले कण आसानी से दूर हो जाता है।

* ज्यादा एसपीएफ सनस्क्रीन का करें इस्तेमाल :

बढ़ते वायु प्रदूषण के कारण हमारी त्वचा डार्को और बेजान होने लगती है ऐसे में आपको अपनी त्वचा का ध्यान रखने के लिए ज्यादा एसपीएफ वाली सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें मौजूद तत्व हमारी त्वचा से गंदगी को बचाने में कारगर होते हैं और इसी के साथ त्वचा को रिपेयर करने में भी मदद करती है।

Related News