सर्दियों का मौसम दस्तक देने लगा है इस मौसम के दस्तक देने के साथ ही हमारी त्वचा धीरे-धीरे रूखी और ड्राई होने लगती है सर्दी के मौसम में केवल हमारा चेहरा ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की त्वचा में रूखापन आने की समस्या होने लगती है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की महंगी क्रीम और बॉडी लोशन इस्तेमाल करते हैं। लेकिन यह प्रोडक्ट लंबे समय तक हमारी त्वचा पर कारगर नहीं हो पाते। और कुछ समय बाद हमारी त्वचा फिर से ड्राई हो जाती है। क्योंकि त्वचा के ड्राई होने का मुख्य कारण हमारे शरीर में होने वाली विटामिन की कमी है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि कौन-कौन से विटामिन की कमी के कारण हमारी त्वचा ड्राई होने लगती है। आइए जानते है विस्तार से -


* विटामिन ई :

हमारे शरीर को एंटी एजिंग की समस्या से बचाने के लिए विटामिन ई भरपूर मात्रा में आवश्यकता होती है यदि हमारे शरीर में विटामिन ई की कमी होने लगती है तो हमारी त्वचा का निखार धीरे-धीरे खत्म होने लगता है जिसके कारण इंसान कम उम्र में ही ज्यादा उम्र का लगने लगता है।


* विटामिन सी :

हमारी त्वचा के लिए विटामिन सी एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है यदि हमारे शरीर में विटामिन सी की कमी होने लगती है तो हमारी त्वचा कमजोर होना शुरू हो जाती है जिसकी वजह से हमारी त्वचा प्रदूषण से नहीं लड़ पाती। शरीर में विटामिन सी की कमी होने के कारण त्वचा पर कई तरह की समस्याएं होना शुरू हो जाती है जिसमें से एक समस्या स्किन के ड्राइव होने की है ।


* विटामिन बी :

हमारी त्वचा के लिए विटामिन बी बी बहुत महत्वपूर्ण होता है क्योंकि त्वचा से जुड़ी समस्याओं में मुंहासे, शरीर पर चकत्ते पड़ना , फोटो का फटना तथा मुहासे होना यह सभी समस्याएं विटामिन बी की कमी के कारण होती है। विटामिन बी की पूर्ति करने के लिए हमें हमारी डाइट में हरी सब्जियां और अंकुरित दाल तथा मोटे अनाज के साथ-साथ चने भी शामिल करने चाहिए।


* विटामिन डी :

विटामिन बी हमारे शरीर के लिए ऊर्जा स्रोत के रूप में काम करता है विटामिन डी की कमी का प्रभाव हमारे शरीर की हड्डियों के साथ-साथ हमारी त्वचा पर भी दिखने लगता है विटामिन डी की कमी के कारण हमारा इम्यून सिस्टम प्रभावित होने लगता है। विटामिन डी की कमी से ड्राइनेस के साथ-साथ दौसा से जुड़े कई तरह के रोग होने की संभावना बढ़ जाती है।


* त्वचा को रूखी और ड्राई होने से बचाने के लिए करें यह उपाय :

रूखी और ड्राई स्किन से बचने के लिए हमें सबसे पहले खानपान के साथ-साथ हमारे शरीर पर इस्तेमाल किए जाने वाले लोशन और क्रीम पर विशेष ध्यान देना होगा। अपने खानपान में विटामिन बी विटामिन सी और विटामिन ई से भरपूर चीजें शामिल करें और सर्दियों के मौसम में कम से कम 1 या 2 घंटे धूप में जरूर बैठने का प्रयास करें। क्योंकि सर्दी के मौसम में विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूर्य का प्रकाश होता है। सूर्य के प्रकाश में बैठने से त्वचा से जुड़ी कई बीमारियां खत्म हो जाती है।

Related News