दोस्तो दुनिया का शायद ही की मनुष्य होगा जो सुंदर नहीं दिखना चाहता होगा, फिर चाहें वो महीला हो या पुरुष, सुदंरता पाने के लिए लोग अथक प्रयास करते हैं, ऐसे में आजकल सोशल मीडिया पर विभिन्न प्रकार के हैक्स बताएं जाते हैं, तो आपकी स्कीन को सुंदर बनाने का दावा करते हैं, लोग इन्हें बिना शोध के ही इस्तेमाल करते हैं, जो संभावित रूप से हानिकारक हो सकते हैं। परेशाननियों से बचने के लिए आपको समझना चाहिए की क्या चेहरे पर लगाए और क्या नहीं, आइए जानते हैं इसके बारे में-

Google

1. त्वचा पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

कई वायरल हैक्स चेहरे पर बेकिंग सोडा लगाने की सलाह देते हैं, बेकिंग सोडा बहुत कठोर हो सकता है, खासकर संवेदनशील त्वचा के लिए। यह त्वचा के प्राकृतिक pH संतुलन को बिगाड़ सकता है, जिससे खुजली, जलन और लालिमा जैसी समस्याएँ हो सकती हैं।

Google

2. त्वचा की देखभाल में टूथपेस्ट

अक्सर पिंपल्स, दाग-धब्बों का इलाज करने और रंगत निखारने के लिए टूथपेस्ट का उपयोग करने का सुझाव देती हैं। त्वचा पर टूथपेस्ट लगाने से रैशेज, रूखापन और झाइयां जैसी दीर्घकालिक क्षति भी हो सकती है।

Google

3. चेहरे पर सीधे नींबू लगाना

नींबू को अक्सर त्वचा को चमकदार बनाने और दाग-धब्बों को कम करने की क्षमता के लिए जाना जाता है। त्वचा पर सीधे नींबू के रस का उपयोग करने से इसकी उच्च अम्लता सूजन, लालिमा, अधिक सूखापन और जलन पैदा कर सकती है।

Related News