इंटरनेट डेस्क. हर महिला को मेनोपॉज के दौरान शारीरिक और मानसिक रूप से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मेनोपॉज के दौरान पीरियड से आना बंद हो जाते हैं इस समय महिलाओं को अपनी स्क्रीन का ध्यान रखने की जरूरत होती है। मेनोपॉज के दौरान सभी महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव आने लगते हैं इस दौरान सभी महिलाएं अपनी स्किन केयर में कुछ ऐसी गलतियां कर देती है उनके द्वारा की गई यह गलतियां उन्हें समय से पहले ही बूढ़ा बनाने लगती है क्योंकि इन गलतियों की वजह से उनकी स्किन पर डार्कनेस और पिंपल्स की समस्या होने लगती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि एक महिला को मेनोपॉज के दौरान किन किन गलतियों को करने से बचना चाहिए। आइए जानते है विस्तार से -

* डाइड्रेशन को कम करने वाली चीजों का कम करे सेवन :

जब एक महिला मेनोपॉज के दौर से गुजर रही होती है तो उसे ऐसी चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए जो उनके शरीर में हाइड्रेशन की कमी करते हो। इस दौरान एक महिला को चाय या कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इन दोनों में कैफ़ीन ज्यादा मात्रा में पाया जाता है जो आपकी स्किन को डिहाइड्रेट करने लगता है। हर महिला को चाहे वह मेनोपॉज को फेस कर रही हो या नहीं उन्हें हर उम्र में ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए।

* एक्सफोलिएशन करके से बचे :

यदि कोई महिला 40 की उम्र के बाद मेनोपॉज की समस्या का सामना कर रही है तो उसे अपनी त्वचा को एक्सफोलिएट करने से बचना चाहिए। क्योंकि इस दौरान एक्सफोलिएट या स्क्रबिंग करने से आपकी त्वचा ड्राई होने लगती है जिससे आपकी त्वचा उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखाई देने लगती है।

* सस्ता ट्रीटमेंट लेने की ना करें गलती :

ज्यादातर महिलाएं उम्र बढ़ने के साथ-साथ इस बात को स्वीकार करने लगती है कि अब उनकी स्किन को प्रोडक्ट या ट्रीटमेंट पर ज्यादा खर्चा करने की जरूरत नहीं है। स्किन एक्सपर्ट के अनुसार मेनोपॉज को फेस कर रही महिला को सस्ते ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए क्योंकि इन प्रोडक्ट की वजह से आपकी स्क्रीन पर झुर्रियों की समस्या होने लगती है।

* ऑयल को कंट्रोल करना :

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार मेनोपॉज की समस्या के दौरान महिला की स्क्रीन पर कॉलेजन का प्रोडक्शन कम हो जाता है। कॉलेजन से सीबम का प्रोडक्शन जुड़ा होता है। और इस दौरान नेचुरल ऑयल उत्पादित होता है। ये ऑयल आपकी त्वचा पर नमी को बरकरार रखता है। इसलिए यदि आप इस ऑयल के उत्पादन को रोकने की कोशिश करते है तो आपकी स्किन ड्राई होने लगेगी।

Related News