सर्दियों का मौसम शुरू होने के साथ ही हमें कई तरह की शारीरिक समस्याएं होने लगती है। इस मौसम में संक्रमण का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है। सर्दी के मौसम में होने वाली मुख्य समस्याओं में सर्दी जुकाम और खांसी की समस्या सबसे ज्यादा परेशान करती है। सर्दियों का मौसम में सबसे बड़ी समस्या नाक बंद होने की होती है जिसकी वजह से सांस लेने में भी परेशानी होने लगती है। इस समस्या में घबराने की जरूरत नहीं है इस से राहत पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं और इस समस्या को दूर कर सकते हैं। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताता है बन्ना की समस्या से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय -


* स्टीम थेरेपी होती है फायदेमंद :

सर्दियों में होने वाली बंद नाक की समस्याओं को दूर करने के लिए स्कीम थेरेपी कारगर उपाय माना जाता है। सर्दी खांसी और बंदना की समस्या से राहत पाने के लिए यह उपाय प्राचीन समय से चला आ रहा है। इस उपाय का असर भी जल्दी ही होता है इस उपाय को करने के लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में पानी को अच्छी तरह उबाल ले और फिर चोलिया से अपने सिर को ढक कर इसकी भाप को अच्छी तरह सूंघने की कोशिश करें। ऐसा करने से आपकी नाक जल्दी साफ हो जाएगी। आप इस भाई को करते समय इस पानी में बाम भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से इसका असर और भी तेज हो जाता है।


* नेजल स्प्रे का करें इस्तेमाल :

बन्ना की समस्या से राहत पाने के लिए आप नेजल स्प्रे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वर्तमान समय में आपको बाजार में कई तरह के नेजल स्प्रे आसानी से मिल जाएंगे जो बंद नाक को खोलने का काम करते है। आप चाहे तो इसके लिए डॉक्टर की सलाह भी लेकर इस्तेमाल कर सकते हैं। और इस स्प्रे का साइज भी छोटा होता है इसे आप कहीं भी आसानी से कैरी कर सकते हैं।


* गर्म पानी का करें इस्तेमाल :

बंद नाक की समस्या को दूर करने के लिए आपको गर्म पानी का सेवन करना चाहिए। बंद नाक की वजह से अक्सर लोगों को कई तरह की दिमागी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इस समस्या को दूर करने के लिए आप गरम पानी पीना शुरू कर दे। जल्दी राहत पाने के लिए आप हॉट वाटर में शहद और अदरक का रस मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं ऐसा करने से बंद नाक की समस्या दूर होने के साथ खांसी की समस्या में भी राहत मिलती है।


* मसालेदार भोजन का करें सेवन :

अच्छी सेहत के लिए मसालेदार भोजन का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है लेकिन बंद नाक की समस्या को दूर करने के लिए स्पाइसी फूड आपकी मदद कर सकता है और इस से जल्द राहत मिलने की उम्मीद भी रहती है।

Related News