इंटरनेट डेस्क. आज के समय में ज्यादातर लोग स्किन से जुड़ी किसी ने किसी समस्या से परेशान रहते हैं स्किन से जुड़ी समस्याओं में एक समस्या पिंपल्स होने की भी है। स्किन पर पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जिसमें खराब जीवनशैली और अन हेल्थी खानपान प्रमुख कारण हैं इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय अपनाते हैं और बाजार में मिलने वाले कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं यदि आपको भी पिंपल्स की समस्या है तो आप गलती से भी अपने चेहरे पर इन चीजों का इस्तेमाल ना करें वरना आपकी त्वचा और भी ज्यादा खराब हो सकती है। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताते हैं कि पिंपल्स की समस्या के दौरान चेहरे पर किन-किन चीजों का इस्तेमाल भूलकर भी ना करें। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में -

1. लहसुन का ना करें इस्तेमाल :

लहसुन का इस्तेमाल मुख्य रूप से खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन लहसुन का इस्तेमाल स्किन केयर में भी बहुत उपयोगी माना जाता है लेकिन यदि आपकी त्वचा पर पिंपल्स की समस्या हो रही है तो आपको भूल कर भी अपनी त्वचा पर लहसुन का इस्तेमाल नहीं करना है क्योंकि इसमें सोडियम और पोटेशियम जैसे तत्व होते हैं। जो आपकी त्वचा को जला भी सकते हैं। और यदि आप इसका इस्तेमाल करना भी चाहते हैं तो इसे किसी अन्य चीज में मिलाकर ही इसका इस्तेमाल करें।

2. नींबू का ना करें इस्तेमाल :

स्किन पर पिंपल्स की समस्या होने पर भूलकर भी आपको अपनी स्क्रीन पर नींबू का इस्तेमाल नहीं करना है। कई लोग कभी कबार गलत जानकारी या कम जानकारी होने के कारण पिंपल्स की समस्या से राहत पाने के लिए अपनी त्वचा पर नींबू का इस्तेमाल कर लेते हैं जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक होता है नींबू में पाया जाने वाला एसिड आपकी इस समस्या को और भी ज्यादा बढ़ा सकता है। इसलिए पिंपल्स की समस्या के दौरान अगर नींबू का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो पहले स्किन एक्सपर्ट से सलाह जरूर ले ले।

3. ना करें बेकिंग सोडा का इस्तेमाल :

स्किन पर पिंपल्स की समस्या का सामना करते समय स्किन पर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल डायरेक्ट अपनी स्किन पर नहीं करना चाहिए। और खास रूप से जब आप चेहरे पर पिंपल्स की समस्या का सामना कर रहे हैं तो उस समय इसका इस्तेमाल आपके लिए बहुत ज्यादा नुकसानदायक हो सकता है।

4. पिंपल्स को बार-बार हाथ लगाने की ना करे गलती :

स्किन पर पिंपल्स होने पर कई लोग इसे बार-बार हाथ लगाते हैं और इसे अपने नाखूनों से फोड़ने की गलती करते हैं आपकी इस आदत के कारण आपकी उंगलियों पर और नाखूनों पर लगी गंदगी पिंपल्स पर जमा हो जाती है जो त्वचा पर दूसरी जगह लग कर दूसरा पिंपल्स बना देती है इसलिए पिंपल की समस्या से राहत पाने के लिए पिंपल्स होने पर उसे बार-बार हाथ ना लगाएं।

Related News