हेल्दी स्किन और ग्लोइंग स्किन के लिए लोग कई तरीके आजमाते हैं, जिनमें से एक तरीका डिटॉक्सिफाइंग भी है. स्किन को डिटॉक्स करने का तरीका उसे अंदर से हेल्दी और ग्लोइंग बनाने में बेस्ट माना जाता है. आप अपनी स्किन को अंदर और बाहर से डिटॉक्स करना चाहते हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़े। आइए इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कुछ ऐसे टिप्स के बारे में जिन्हें अपनाकर आप अपनी स्किन को डिटॉक्स कर सकते है। आइए जानते है इन टिप्स के बारे में -

* स्किन बूस्टर :

आप रेटिनॉल, विटामिन ई, टी ट्री ऑयल से स्किन पोर्स को फिर से खोलकर उनकी सफाई कर सकते हैं. इसके अलावा विटामिन सी स्किन को अंदर से साफ करके उसे ग्लोइंग बनाने का काम करता है. विटामिन सी फ्री रेडिक्ल को खत्म करता है।

* डिटॉक्स ड्रिंक का करें उपयोग :

स्किन को डिटॉक्स करने के लिए आप सेब के सिरके की मदद ले सकते हैं. ये पीएच लेवल को बैलेंस करने का काम करता और इससे पाचन तंत्र दुरुस्त होता है. इससे लिवर और किडनी की गंदगी दूर होती है और स्किन अंदर से डिटॉक्स हो पाती है. आप चाहे तो विनेगर का मास्क बनाकर स्किन को बाहर से डिटॉक्स कर सकते हैं।

* डेयरी प्रोडक्ट्स का कम मात्रा में करें इस्तेमाल :

एक्सपर्ट्स के मुताबिक डेयरी प्रोडक्ट्स का अधिक सेवन हमारी स्किन की रौनक को छीन सकता है. स्किन को डिटॉक्स करना है, तो डेयरी प्रोडक्ट्स का कम सेवन करें और इसके बजाय नाशपाती, ब्रोकली, तरबूज, व अन्य चीजों को डाइट का हिस्सा बनाएं।

* भरपूर मात्रा में करें पानी का सेवन :

स्किन केयर ही नहीं हेल्थ की देखभाल में भी ज्यादा पानी का सेवन करने की सलाह दी जाती है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हमारी बॉडी का हाइड्रेट रहना भी बहुत जरूरी है. रोजाना करीब 3 से 4 लीटर पानी पीकर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रख सकते हैं।

Related News