pc: tv9hindi

जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, त्वचा को युवा बनाए रखने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन कोलेजन के टूटने के कारण त्वचा पर रेखाएं और झुर्रियां दिखाई देना स्वाभाविक है। हालाँकि, कभी-कभी लोगों को समय से पहले ही अपनी त्वचा पर उम्र बढ़ने के लक्षण दिखाई देने लगते हैं, जैसे महीन रेखाएँ और झुर्रियाँ। अक्सर, इसका कारण कुछ गलतियाँ हो सकती हैं जो समय से पहले बूढ़ा होने में योगदान करती हैं।

पर्याप्त पानी न पीना:
बहुत से लोग पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं, जिससे त्वचा रूखी हो जाती है और झुर्रियाँ पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। विशेष रूप से रूखी त्वचा वाले लोगों के लिए, खूब सारा पानी पीना आवश्यक है और मॉइस्चराइज़ करना न भूलें।

पर्याप्त नींद का अभाव:
देर रात तक जागने से न सिर्फ सेहत बल्कि त्वचा पर भी हानिकारक प्रभाव पड़ सकता है। नींद की कमी से त्वचा ख़राब हो सकती है और कम उम्र में ही झुर्रियाँ दिखाई देने लगती हैं।

pc: Hindustan

मेकअप न हटाना:
मेकअप लगाकर सो जाने से त्वचा समय से पहले बूढ़ी हो सकती है। मेकअप में कई तरह के रसायन होते हैं और जब आप सोने से पहले अपना चेहरा साफ नहीं करते हैं, तो इससे पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे त्वचा संबंधी कई समस्याएं हो सकती हैं। समय के साथ, यह आपकी त्वचा की बनावट को ख़राब कर सकता है।

सनस्क्रीन न लगाना:
भारत में एक बड़ा प्रतिशत लोग नियमित रूप से सनस्क्रीन नहीं लगाते हैं। हालाँकि, हर किसी को कम से कम एसपीएफ़ 30 वाले सनस्क्रीन का उपयोग करना चाहिए। सनस्क्रीन त्वचा को हानिकारक यूवी किरणों से बचाता है, जो त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं और समय से पहले झुर्रियाँ पैदा कर सकती हैं।

pc: Amar Ujala

हर बात को लेकर तनाव लेना:
अगर आपको हर छोटी-छोटी बात पर तनाव लेने की आदत है, तो इससे समय से पहले बुढ़ापा आ सकता है। तनाव से आंखों के नीचे काले घेरे हो सकते हैं और नींद में खलल पड़ सकता है, जिससे त्वचा पर झुर्रियां दिखाई देने लगती हैं।

Related News