pc: tv9hindi

गर्मियों में चिलचिलाती धूप लोगों को परेशान कर सकती है। न केवल डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक आम हो जाते हैं, बल्कि त्वचा की सेहत भी काफी हद तक प्रभावित होती है। सनबर्न, टैनिंग, त्वचा पर चकत्ते और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं, इसलिए इस मौसम में अपनी त्वचा की देखभाल करना बहुत ज़रूरी है।

गर्मियों में त्वचा की देखभाल के लिए ज़रूरी टिप्स

गर्मियों में, सूरज की हानिकारक UV किरणों के कारण आपकी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की ज़रूरत होती है, जो आपकी त्वचा को नुकसान पहुँचा सकती हैं। गर्मियों में अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए यहाँ कुछ ज़रूरी स्किनकेयर टिप्स दिए गए हैं:

सनस्क्रीन लगाएँ
त्वचा संबंधी समस्याओं से बचने के लिए, सनस्क्रीन ज़रूर लगाएँ। यह टैनिंग को कम करने और सनबर्न से बचाने में मदद करता है। अपनी त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए धूप में निकलने से पहले हमेशा सनस्क्रीन लगाएँ।

pc: purplle.com

सही कपड़े चुनें
गर्मियों में सूती या हल्के कपड़े के कपड़े पहनें। सिंथेटिक कपड़े पहनने से बचें क्योंकि वे त्वचा के अनुकूल नहीं होते हैं और पसीने के कारण जलन और एलर्जी पैदा कर सकते हैं।

मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें
बहुत से लोग गर्मियों में मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करना बंद कर देते हैं, जो एक गलती है। चाहे सर्दी हो या गर्मी, अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करना ज़रूरी है। ऑयली स्किन वालों को जेल बेस्ड मॉइस्चराइज़र चुनना चाहिए।

pc: Vibrant Skin Bar

हाइड्रेटेड रहें
खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत ज़रूरी है, खासकर गर्मियों में। अपनी त्वचा में नमी बनाए रखने के लिए रोज़ाना कम से कम 3 से 4 लीटर पानी पिएँ। हाइड्रेटेड रहने के लिए आप नींबू पानी, नारियल पानी या जूस भी पी सकते हैं।

अपना चेहरा ढकें
जब भी आप बाहर जाएँ, तो अपनी त्वचा को सीधी धूप से बचाने के लिए अपना चेहरा ढकना न भूलें। यह आपकी त्वचा को तेज़ धूप से बचाने में मदद करता है।

Related News