चमकती और स्वस्थ त्वचा कोई नहीं चाहता, लेकिन आप अपनी त्वचा की देखभाल कैसे करते हैं यह आप पर निर्भर करता है। महिलाओं के पास खुद की देखभाल करने का समय नहीं होता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप निखरा और गोरा चेहरा पा सकते हैं।

मुंहासों के दाग-धब्बों से छुटकारा पाने के लिए मुल्तानी मुदी में नींबू का रस और थोड़ा सा ग्लिसरीन और गुलाब जल मिलाकर त्वचा पर पैक की तरह लगाएं, सूखने के बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें. बेसन के आटे में आधा चम्मच हल्दी और शहद और बादाम का तेल मिलाकर पैक की तरह त्वचा पर लगाकर सूखने पर मलें, इसके नियमित इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है और दाग-धब्बों की समस्या भी दूर हो जाती है।

सरसों को पीसकर इसका लेप बालों पर लगाएं। इसके इस्तेमाल से बालों को पोषण देने के साथ ही रूखे बालों की समस्या भी दूर हो जाएगी। कच्चे दूध में चुटकी भर हल्दी और सत्तू का आटा मिलाकर गीला पेस्ट बना लें और इसे चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं. इसके इस्तेमाल से त्वचा की रंगत में निखार आता है और ब्लैक एंड व्हाइट हेड्स जैसी समस्याएं भी दूर होती हैं।

त्वचा को कोमल और आकर्षक बनाने के लिए केसर के तेल को मलाई में मिलाकर चेहरे और हाथों और पैरों पर मालिश करें, यह प्रयोग शुष्क और शुष्क त्वचा के लिए बहुत उपयोगी और फायदेमंद है। मलाई में हल्दी-नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर त्वचा पर लगाएं। इसके प्रयोग से त्वचा कोमल और आकर्षक बनती है। मुंहासों से छुटकारा पाने के लिए गुलाब के फूलों को पीसकर रात को सोने से पहले चेहरे पर लेप की तरह लगाएं। कुछ दिनों के उपयोग के बाद त्वचा की रंगत में भी सुधार होगा जहां मुंहासे की समस्या गायब हो जाएगी।

Related News