आजकल ज्यादा पानी खाने और खाने से बालों का झड़ना और डैंड्रफ जैसी समस्या होना आम बात हो गई है। लोग अब बालों की देखभाल के प्रति जागरूक हो रहे हैं। बालों की समस्या के लिए आपको बाजार में कई उत्पाद मिल जाएंगे। विभिन्न कंपनियों के उत्पादों की गारंटी है। ऐसे विज्ञापन भी हैं जो बालों की सभी समस्याओं को दूर कर देंगे। घर पर इस तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने से भी आपके बालों की समस्या खत्म नहीं होती है।

बालों को मिट्टी से कैसे धोएं इससे आपके बालों की समस्या दूर होगी और आपके बाल स्वस्थ रहेंगे। बाल धोने के लिए 3 प्रकार की मिट्टी रासौल/घासौल, बेंटोनाइट और काओलिन का उपयोग किया जाता है। मिट्टी का उपयोग हेयर मास्क के रूप में या सिर्फ बालों को धोने के लिए किया जा सकता है।

अगर स्कैल्प पर बहुत तैलीय त्वचा है

केमिकल बेस्ड प्रोडक्ट्स स्कैल्प को साफ करने के साथ-साथ उसे नुकसान भी पहुंचाते हैं। त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है, लेकिन मिट्टी से ऐसा नहीं है। मिट्टी खोपड़ी से गंदगी और विषाक्त पदार्थों को निकालती है और खोपड़ी को साफ करती है। यह बालों को स्वस्थ रखता है। बाल बहुत ज्यादा ऑयली होने पर भी यह समस्या दूर हो जाएगी।

बाल खराब नहीं होंगे

मिट्टी में कई खनिज और पोषक तत्व होते हैं जो आपके बालों को स्वस्थ बनाते हैं। यह बालों को चमकदार बनाता है और टूटने की समस्या को भी कम करता है। अगर आप केमिकल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो इससे ज्यादा फायदा नहीं होता लेकिन यह बालों के लिए ज्यादा हानिकारक होता है।

बैक्टीरिया और फंगस से बचाव

क्ले आपके बालों के पीएच लेवल को भी बनाए रखता है। बालों का प्राकृतिक पीएच स्तर लगभग 4.5 होता है। जब आप इसे शैम्पू से धोते हैं तो यह बालों को नुकसान पहुंचाता है। मिट्टी से बाल धोने से पीएच लेवल बना रहता है। पीएच लेवल बालों और स्कैल्प को बैक्टीरिया और फंगस से बचाता है। बालों की प्राकृतिक नमी को लॉक कर देता है। पीएच लेवल को बनाए रखने से बालों के झड़ने की समस्या भी दूर हो जाती है।

इस पर विशेष ध्यान दें

बालों को मिट्टी से धोने से पहले क्ले पैच टेस्ट जरूर कर लें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको इससे एलर्जी नहीं है। अगर एक या दो बार धोने के बाद बाल खराब लगते हैं तो बालों को कीचड़ से न धोएं।

Related News