pc: tv9hindi

गर्मी के मौसम में त्वचा संबंधी समस्याएं आम हैं। तेज गर्मी की वजह से पसीना आता है और चिपचिपाहट बढ़ जाती है, खास तौर पर ऑयली स्किन वालों को और अधिक समस्या होती है। ऑयली स्किन वाले लोगों को इस मौसम में खास ख्याल रखना जरूरी है। त्वचा की देखभाल में लापरवाही त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती है। गर्मियों में तैलीय त्वचा को बनाए रखने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं:

अपना चेहरा बार-बार धोने से बचें
गर्मियों में बहुत अधिक पसीना आने की वजह से कई लोग बार-बार अपना चेहरा धोते हैं। इससे त्वचा रूखी हो सकती है और तेल का उत्पादन बढ़ सकता है। इसलिए, दिन में दो बार ही चेहरा साफ करें। बाहर निकलने से पहले अपना चेहरा धो लें।

pc: Swirlster - NDTV

मॉइस्चराइजर न छोड़ें
तैलीय त्वचा वाले लोग अक्सर मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन इससे त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ सकती हैं। गर्मियों में हमेशा मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें। हल्के या जेल-आधारित मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें।

हार्श स्क्रब से बचें
हार्श स्क्रब का इस्तेमाल आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है और जलन पैदा कर सकता है। इसके बजाय, त्वचा के छिद्रों को खोलने के लिए रासायनिक एक्सफोलिएंट का इस्तेमाल करें। स्क्रबिंग को सप्ताह में दो बार से ज़्यादा न करें।

pc: Healthkart

सनस्क्रीन जरूर लगाएं
चिकना त्वचा के डर से लोग अक्सर सनस्क्रीन लगाना छोड़ देते हैं, जिससे त्वचा में एलर्जी या सनबर्न हो सकता है। सनस्क्रीन लगाना बहुत ज़रूरी है। अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए हल्के या जेल-आधारित सनस्क्रीन चुनें।

Related News