pc: Jagran

गर्मी का मौसम हमारी त्वचा के लिए काफी चुनौती भरा हो सकता है, खासकर सेंसिटिव स्किन वालों को और भी अधिक ध्यान रखना होता है। अक्सर गर्मियों के दौरान सूरज की यूवी किरणों के सीधे संपर्क में आने से त्वचा खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए, गर्मी के महीनों के दौरान अपने शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ अपनी त्वचा की देखभाल करना भी आवश्यक है।

इसलिए गर्मियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेटेड रखना जरूरी है। इसके लिए आपको किसी ब्यूटी ट्रीटमेंट से गुजरने की जरूरत नहीं है। इसके बजाय, आयुर्वेद में कई प्राकृतिक उपचार उपलब्ध हैं जो गर्मियों के दौरान हमारी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में मदद कर सकते हैं। आइए जानें त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए कुछ घरेलू उपायों के बारे में...

एलोवेरा

एलोवेरा आजकल ज्यादातर घरों में आसानी से उपलब्ध है और त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है। गर्मी के मौसम में त्वचा पर एलोवेरा जेल लगाने से उसे हाइड्रेटेड रखने में मदद मिलती है। इसके एंटी-बैक्टीरियल गुण त्वचा को पिंपल्स से भी बचाते हैं। साथ ही एलोवेरा जेल त्वचा को सूरज की किरणों से सुरक्षा प्रदान करता है।

पर्याप्त पानी पियें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से हमारा शरीर और त्वचा दोनों हाइड्रेटेड रहते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का सुझाव है कि गर्मियों के दौरान पसीना आने से निर्जलीकरण हो सकता है। इसका असर चेहरे पर भी दिखने लगता है. त्वचा की चमक बरकरार रखने के लिए रोजाना कम से कम दो से तीन लीटर पानी पीना जरूरी है।

हाइड्रेट रखने वाले फल

इसके अलावा गर्मियों के दौरान त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए हाइड्रेटिंग फलों का भी सेवन किया जा सकता है, जैसे तरबूज। तरबूज में लगभग 90% पानी की मात्रा होती है, जो शरीर को ठंडक देने और त्वचा में नमी बनाए रखने में मदद करता है।

बरती जाने वाली सावधानियां

गर्मी के दिनों में त्वचा की नमी बरकरार रखने के लिए कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें क्योंकि इससे शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसके अतिरिक्त, यदि आप बाहर जा रहे हैं, तो सनस्क्रीन का उपयोग अवश्य करें। बाहर जाने से कम से कम 20 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाना याद रखें। अपनी त्वचा के प्रकार के आधार पर, आप एसपीएफ़ 30 या 50 वाला सनस्क्रीन चुन सकते हैं।

Related News