बरसात के मौसम में स्किन से जुड़ी कई समस्याएं सामने आने लगती हैं. इन मुश्किलों को दूर करने के लिए हम कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन फिर भी कोई खास अच्छा नतीजा नहीं निकला। अगर आप त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको कुछ घरेलू उपाय भी करने चाहिए। इससे त्वचा संबंधी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

जैतून का तेल आपकी त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जैतून का तेल त्वचा के लिए एंटीऑक्सीडेंट का काम करता है। यह त्वचा को समय से पहले बूढ़ा होने से रोकता है। जैतून का तेल त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। ऐसा करने के लिए रात को सोने से पहले जैतून के तेल की कुछ बूंदें लें और इसे अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं। करीब दो से तीन मिनट तक ऊपर की ओर मसाज करें। फिर जब आप सुबह उठें तो अपने चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें।

यह आपकी त्वचा को चमकदार बनाने में मदद करता है। त्वचा की समस्याओं से छुटकारा पाने और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए आप घर पर ही जैतून के तेल, पुदीना और बेसन के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाने से बरसात के मौसम में भी चेहरे पर निखार आता है। इस फेस पैक को बनाने के लिए आपको जैतून का तेल, पुदीना और बेसन की आवश्यकता होगी। इसके लिए पहले जैतून

इसमें 2 चम्मच तेल, तीन चम्मच पुदीने की पत्ती का पेस्ट और एक चम्मच पानी लगेगा।

उपरोक्त सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर एक अच्छा पेस्ट बना लें। अगर पेस्ट ज्यादा सूखा लगे तो उसमें पानी मिला लें। और इस पेस्ट को अपने पूरे चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगभग बीस मिनट के लिए छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से अपना चेहरा धो लें। आप इस पेस्ट को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News