आप किसी भी नार्मल घर के बाथरूम में लूफै़ण, एक्सफोलिएट या स्क्रब को देखते होंगें, लेकिन क्या आप इनको इस्तेमाल करने की विधी जानते हैं, बाजार में इसकी कई किस्में उपलब्ध हैं, सबसे आम प्लास्टिक है। लेकिन प्लास्टिक का लूफै़ण, त्वचा की देखभाल की चिंताओं के साथ, स्थिरता और स्वच्छता के बारे में कई सवाल भी उठाता है।

लूफै़ण आपकी त्वचा के लिए हानिकारक है क्योंकि यह त्वाचा को नुकसान पहुंचाता है। वे ई. कोलाई, स्यूडोमोनास एरुगिनोसा, स्टैफिलोकोकस, स्ट्रेप्टोकोकस के साथ-साथ कवक जैसे बैक्टीरिया का स्रोत भी हो सकते हैं, जो आपकी त्वचा को और नुकसान पहुंचा सकते हैं। ITC विवेल के सहयोग से एफएएडी के एमडी, और त्वचा विशेषज्ञ डॉ कुंतल देब बर्मा ने कहा, यह फॉलिक्युलिटिस, टिनिया जैसे संक्रमण का कारण बन सकता है और शरीर के मुँहासे को भी बढ़ा सकता है या बढ़ा सकता है।

डॉ देब बर्मा ने कुछ महत्वपूर्ण बातें शेयर कीं, जिन्हें आपको लूफै़ण का उपयोग करने के मामले में पता होना चाहिए।

रखरखाव पर उच्च

विशेषज्ञ ने कहा कि लूफै़ण को उपयोग करने से पहले और बाद में ध्यान देने की आवश्यकता है। इसे एक नमी युक्त वातावरण में घंटों तक लटका कर रखा जाता है, जिससे यह एक सूक्ष्म जीव भंडार बन जाता है। जब तक हम नहाने से पहले और बाद में कीटाणुशोधन पर ध्यान नहीं देते, त्वचा संक्रमण हमारे जीवन में नियमित रूप से परेशान कर सकता है, ”उन्होंने कहा।

लूफै़ण पर बिताया गया समय

लूफै़ण आपका बहुत अधिक ध्यान उस स्थान पर बनाए रखने की मांग करते हैं जहां आप आराम करते हैं - उन्हें सूखने, धोने, बदलने की आवश्यकता होती है। दूसरी ओर, बॉडीवॉश बाथ लूफै़ण के बिना भी प्रभावी सफाई प्रदान कर सकते हैं।

त्वचा पर कठोर

अक्सर लूफै़ण खरीद के पीछे प्रोत्साहन छूटना है। लेकिन हम अक्सर इस तथ्य को नजरअंदाज कर देते हैं कि सभी प्रकार की त्वचा इस दैनिक अनुष्ठान को सहन नहीं कर सकती है, और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि हर दिन इस अनुष्ठान की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन झाग का क्या करें?

यह एक लंबे समय से माना जाने वाला मिथक है कि झाग उत्पन्न करने के लिए लूफै़ण के साथ बॉडी वॉश का सबसे अच्छा उपयोग किया जाता है।

Related News