pc: tv9bharatvarsh

नारियल तेल को अक्सर हमारी त्वचा और बालों के लिए लाभकारी माना जाता है। यह सूखे बालों और त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने में सहायता करता है। आप नारियल तेल की क्रीम भी बना सकते हैं जो त्वचा के लिए फायदेमंद साबित हो सकती है।

इस क्रीम को बनाने के लिए आपको अपनी पसंद के अनुसार 1 कप नारियल तेल, 1 बड़ा चम्मच प्राकृतिक एलोवेरा जेल और 1 से 2 बूंद आवश्यक तेल की आवश्यकता होगी। एक कटोरे में नारियल तेल और एलोवेरा जेल को अच्छी तरह मिला लें। इस प्रक्रिया के लिए आप हैंड मिक्सर का उपयोग कर सकते हैं।

इसके बाद, खुशबू के लिए, आप अपनी पसंद के अनुसार आवश्यक तेल की कुछ बूँदें जोड़ सकते हैं, जैसे लैवेंडर, पेपरमिंट, या साइट्रस आयल।

pc: tv9bharatvarsh



अब आपकी होममेड नारियल तेल क्रीम तैयार है। आप इस क्रीम का इस्तेमाल अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने के लिए कर सकते हैं। बस थोड़ी सी मात्रा लगाएं और धीरे से मसाज करें। यह क्रीम ड्राई स्किन वाले लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकती है।

हालांकि, ध्यान रखें कि किसी भी होम मेड क्रीम का इस्तेमाल 10 दिन से ज्यादा न करें। इस अवधि के बाद इसे दोबारा बनाएं। थोड़ी मात्रा से शुरुआत करें और अगर यह आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त हो तो ही इसका उपयोग जारी रखें।

Follow our Whatsapp Channel for latest News

Related News