pc: abplive
जब लोगों को कुछ खरीदने की आवश्यकता होती है, तो वे या तो कैश पेमेंट करते हैं या बैंकिंग अकाउंट का इस्तेमाल करते हैं। ये पेमेंट अक्सर डेबिट कार्ड के माध्यम से किया जाता है। ऑनलाइन लेनदेन के लिए, आपको आमतौर पर दो विकल्प मिलते हैं: "सेव योर कार्ड " और "जेनरेट वन टाइम पासवर्ड।" अपने कार्ड के डिटेल्स को अपने डिवाइस पर सेव किए जाने से रोकने के लिए हमेशा OTP विकल्प चुनें। इस तरह, भले ही आपका फ़ोन खो जाए, कोई भी आपके फंड तक नहीं पहुँच सकता।

कई ऑनलाइन वेबसाइट आपके कार्ड के डिटेल्स को सेव करने का विकल्प देती हैं, लेकिन आपको ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि यह आपके खाते की सुरक्षा को खतरे में डाल सकता है।

pc: abplive

CVV, या Card Verification Value, ऑनलाइन लेनदेन के दौरान उपयोग किया जाता है। जब आप ऑनलाइन कुछ खरीदते हैं, तो आपको अपना तीन डिजिट का CVV दर्ज करना होगा। अपनी वित्तीय सुरक्षा बनाए रखने के लिए हमेशा अपने कार्ड डिटेल्स को अपंजीकृत रखें ताकि CVV दर्ज किए बिना लेनदेन न हो सके।

कभी भी अपने कार्ड की जानकारी, जैसे कि उस पर मौजूद नंबर, किसी के साथ शेयर न करें। अगर कोई OTP मांगता है, तो OTP को ध्यान से पढ़ें और इसे शेयर करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप इसके स्रोत से संतुष्ट हैं।

pc: abplive

क्रेडिट और डेबिट कार्ड से नकदी तक आसान पहुंच और खरीदारी में आसानी होती है। हालांकि, कार्ड यूजर्स से जुड़े धोखाधड़ी के मामले आम हैं। इसलिए, सुरक्षा उपायों पर अपडेट रहने के लिए RBI के दिशा-निर्देशों की नियमित समीक्षा करना आवश्यक है।

Related News