बारिश का मौसम त्वचा की कई समस्याओं का कारण बनता है. तैलीय धब्बों से लेकर मुंहासों और मुंहासों तक, नमी त्वचा की कई समस्याओं का कारण बन सकती है। इस मौसम में त्वचा की देखभाल जरूरी है। आखिर त्वचा की देखभाल के लिए क्या करना चाहिए। यह हम आज देखेंगे।

1. अगर आपको लगता है कि आपका चेहरा बहुत ज्यादा ऑयली है। तो आप नमी और प्राकृतिक तेलों को हटाने के लिए दिन में कई बार अपना चेहरा धो सकते हैं। हालांकि, बस अपने चेहरे को पानी से धो लें, इसे ज्यादा रगड़ें नहीं।

2. जितना हो सके मेकअप से बचें। मेकअप रोमछिद्रों को ब्लॉक कर देता है, जिससे चेहरे पर पिंपल्स हो सकते हैं। पसीना और नमी मेकअप को खराब बना देती है, जिससे त्वचा और भी खराब दिखने लगती है।

3. यह टिप सिर्फ बरसात के मौसम के लिए नहीं बल्कि पूरे साल के लिए है - अपने चेहरे को छूने से बचें। आप एक दिन में सैकड़ों चीजों को छूते हैं। आपकी उंगलियां बैक्टीरिया और गंदगी से भरी हुई हैं जो रोमछिद्रों से चिपके रहने के लिए काफी है। यह बैक्टीरिया भी फैलाता है जो फंगल मुँहासे पैदा कर सकता है।

4. पपीते में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। ये तत्व त्वचा की टैनिंग को कम करने में मदद करते हैं। पपीते में पपैन प्रोटीन होता है। इसका उपयोग बालों के विकास में किया जाता है। यह बालों के झड़ने की समस्या को भी दूर करता है। पपीते में नारियल का तेल या सिरका मिलाकर स्कैल्प पर लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा मिलता है

5. चेहरे के पिंपल्स को दूर रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है। आप जितना अधिक प्राकृतिक और स्वस्थ भोजन करेंगे, आपके शरीर के लिए उतना ही बेहतर होगा। त्वचा की कई समस्याओं के लिए पानी सबसे महत्वपूर्ण उपाय है। जितना हो सके उतना पानी पीना चाहिए।

(नोट: किसी भी उपचार से पहले आपको डॉक्टर से सलाह अवश्य लेनी चाहिए।)

Related News