खूबसूरत और चमकदार त्वचा किसे पसंद नहीं है, लेकिन इसके लिए क्रीम और मेकअप नहीं बल्कि आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बता रहें हैं। जिनका सेवन न सिर्फ आपका गोरापन को बढ़ाता है बल्कि आपकी ख़ूबसूरती में भी चार चांद लगा देता है। आइये अब आपको बताते हैं इन चार चीजों के बारे में।

खीरा: खीरा आपकी त्वचा को अंदर से साफ़ करने का कार्य करता है। यही कारण है की खीरे के इंटरनल क्लींजर भी कहा जाता है। खीरा आपके पेट की समस्याओ को समाप्त करता है। इसके आलावा यह आपकी त्वचा की ख़ूबसूरती को भी बढ़ाता है। यह आपकी आंखों की सूजन तथा काले घेरों को भी समाप्त करता है।

तरबूज: यह गर्मियों का फल है लेकिन इसमें त्वचा को साफ़ करने का विशेष गुण पाया जाता है। आपको बता दने की तरबूज पानी से भरपूर होता है तथा इसमें विटामिन सी तथा ए प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यही कारण है की तरबूज आपकी त्वचा का गोरापन बढ़ाता है।

एवोकैडो: हालांकि यह भारत के लोगों के बीच ज्यादा फेमस नहीं है लेकिन यह एक नॉन-फैट फल होता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है। इसके अलावा इसका सेवन आपके बढ़ते बजन को भी रोकता है। यह आपके पेट, कमर की चर्बी को कम करके आपकी त्वचा को निखारने का भी कार्य करता है।

Related News