जो कार्य हम करते हैं वे एक दूसरे से जुड़े हुए हैं और पहली नज़र में समस्या का वास्तविक कारण निर्धारित करना कठिन है। ऊतक एक निश्चित तरीके से हृदय से जुड़े होते हैं जो पूरे हृदय की मांसपेशियों में विद्युत आवेग पैदा करते हैं। लोग दिल के दौरे को दिल में होने वाली प्रमुख बीमारियों या प्रभाव के रूप में जानते हैं, मगर सच्चाई यह है कि कई अन्य स्थितियां भी हैं जो कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं। एक समस्या है लेफ्ट बंडल ब्रांच डिजीज जो कि बाएं वेंट्रिकल के कक्षों में होती है।

विद्युत आवेग शरीर के नियमित पैटर्न में व्यवधान के कारण हो सकता है। इस विकार के बारे में जानने के लिए हमने ग्रेटर नोएडा के आइवरी अस्पताल के कार्डियोलॉजी के प्रमुख डॉ. अरुण गोयल से बात की। यदि बिजली के रास्ते बाधित होते हैं तो ऊपरी कक्ष अनुबंध पहले दाएं कक्षों के बाद होता है। विद्युत आवेग सामान्य से कम हो जाता है, तो हृदय के लिए रक्त पंप करना कठिन हो जाता है। जब हृदय के बाएं वेंट्रिकल का विद्युत मार्ग बाधित होता है, तो इससे हृदय के निचले हिस्से में विलंबित आवेग हो सकता है। यह हृदय के निचले बाएँ भाग में होता है।

लेफ्ट बंडल ब्रांच ब्लॉक में कोई महत्वपूर्ण लक्षण नहीं मिलते हैं। कुछ लोगों में इसके लक्षण कई सालों में दिखाई भी नहीं देते हैं। इसका कारण ठीक से ज्ञात नहीं है मगर ऐसा इसलिए है क्योंकि सिग्नल इस तरह से बाधित नहीं होते हैं कि यह दैनिक दिनचर्या में समस्या पैदा करता है।

लोगों को विद्युत आवेग होता है, जिससे बाएं वेंट्रिकल में समस्या होती है, इससे लोगों में बेहोशी और असामान्य हृदय ताल की समस्या हो सकती है। व्यक्ति के रक्तचाप को भी प्रभावित कर सकता है और इसके परिणामस्वरूप प्री-सिंकोप स्थिति हो सकती है। लोगों ने बंडल शाखा ब्लॉक छोड़ दिया है, वे भी पूर्व बेहोशी की स्थिति जैसे लक्षणों का अनुभव कर सकते हैं जिसमें लोगों को बेहोशी जैसा महसूस होता है मगर वास्तव में ऐसा नहीं होता है।

हृदय विकार हृदय के ऊतकों को नुकसान के कारण हो सकता है। शरीर में असंतुलित विद्युत आवेगों को सहन करना व्यक्ति के लिए बहुत कठिन हो सकता है। दिल का दौरा एक ऐसा उदाहरण है जो बाएं वेंट्रिकल की एक निश्चित शाखा में बाएं बंडल ब्लॉक का कारण बन सकता है। दिल के वेंट्रिकल में किसी भी ऊतक को नुकसान जो दिल को नुकसान पहुंचा सकता है, बाएं बंडल शाखा ब्लॉक का संभावित कारण हो सकता है। व्यक्ति में बायां बंडल शाखा ब्लॉक होने से पहले बेहोशी का पूर्वाभास हो सकता है।

रोग विशेष रूप से बड़े पैमाने के लोगों को प्रभावित नहीं करता है; इसलिए इस रोग का कोई विशेष उपचार उपलब्ध नहीं है। हालांकि इस समस्या के लक्षणों का इलाज करके इस बीमारी को ठीक किया जा सकता है।किसी प्रकार के हृदय रोग के कारण होता है जिसके परिणामस्वरूप किसी भी शाखा में बाएं वेंट्रिकल में रुकावट होती है। पेसमेकर की मदद से विद्युत सिग्नल की सफलता को ठीक किया जा सकता है। बिजली का उत्सर्जन करता है और हृदय में लगातार लय बनाए रखने में मदद करता है। यह आपके हृदय पर दबाव को भी कम करता है और व्यक्ति को सुरक्षित हृदय तक ही सीमित रखता है।

व्यक्ति के रक्तचाप में वृद्धि के कारण बायां बंडल शाखा ब्लॉक हो जाता है, तो इसका इलाज दवाओं की सहायता से भी किया जा सकता है। यह उस व्यक्ति के हृदय पर दबाव को भी कम करता है जो इस हृदय विकार का खतरा पैदा कर सकता है।

Related News