धूप और प्रदूषण न केवल हमारे चेहरे बल्कि अन्य हिस्सों को भी प्रभावित करते हैं। खासकर गर्मियों में, त्वचा को स्वस्थ और चमकदार बनाए रखने के लिए कई उपाय किए जाते हैं। लेकिन फिर भी तेज धूप के कारण त्वचा काली पड़ जाती है। यह त्वचा को रूखी और बेजान बनाता है। त्वचा की समस्याओं के कारण हर कोई टैनिंग, मुँहासे, पिंपल्स और ब्लैकहेड्स से पीड़ित है।

साथ ही कई लोगों के नाक के चारों ओर काले कोने होते हैं। जो आपकी खूबसूरती को खराब कर देता है। अगर आप भी नाक के कोने की डार्क स्किन से परेशान हैं तो यहां कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। जिद्दी नाक के धब्बों को हटाने के लिए आप इन घरेलू उपायों का उपयोग कर सकते हैं। इन चीजों के इस्तेमाल से कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा।

ब्लैकहेड्स दूर करने के आसान और घरेलू उपाय - home remedies to remove  blackheads - AajTak

आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में। नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो त्वचा के कोनों को हल्का करने में मदद करता है। नींबू के रस को नाक के कोने में रगड़ें। जब नींबू का रस सूख जाए, तो पानी से धो लें। यदि आप नाक के काले कोनों को साफ करना चाहते हैं, तो प्रभावित क्षेत्र पर नेचुरल एलो वेरा जेल लगाएं। इस क्षेत्र की मालिश करें और सूखने के बाद पानी से धो लें। ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए नाक के काले कोनों के अलावा आप अंडे की सफेदी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जब अंडे का सफेद मिश्रण सूख जाए तो ठंडे पानी से धो लें।

Related News