pc: abplive

बहुत से लोग अपने चेहरे को चमकदार और सुंदर दिखाने के लिए तरह-तरह के तरीके आजमाते हैं और कुछ लोग विटामिन सी का भी सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन सी को सीधे चेहरे पर लगाना उचित है या नहीं? यदि नहीं, तो यह लेख आपके लिए है. हम आपको विटामिन सी का उपयोग करने से पहले बरती जाने वाली आवश्यक सावधानियों के बारे में मार्गदर्शन देंगे।

विटामिन सी चेहरे से डेड स्किन सेल्स हटाने में मदद करता है और झुर्रियों को कम करता है। यह स्किन सेल्स को क्षति से बचाता है। हालाँकि, कुछ लोगों को विटामिन सी से समस्या हो सकती है। यदि आपको इसका उपयोग करने के बाद एलर्जी के लक्षण महसूस होते हैं, तो तुरंत रोकें और डॉक्टर से परामर्श लें।

pc: abplive

यदि आप पहली बार विटामिन सी का उपयोग कर रहे हैं, तो पैच परीक्षण करें। साथ ही इसे चेहरे पर लगाते समय सीमित मात्रा में ही इस्तेमाल करें। उपयोग करने से पहले हमेशा उत्पाद विवरण पढ़ें।

विटामिन सी का उपयोग करते समय अपनी स्किन टाइप पर भी विचार करें। विटामिन सी को सीधे सूर्य की रोशनी में न रखें क्योंकि यह खराब हो सकता है। यदि आप गर्भवती हैं या स्तनपान करा रही हैं, तो विटामिन सी का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श लें।

pc: abplive

यदि आप पहली बार विटामिन सी का उपयोग कर रहे हैं, तो इसे 24 घंटे तक दोबारा न लगाएं। 24 घंटों के बाद, किसी भी एलर्जी प्रतिक्रिया की जाँच करें। यदि आपको कोई अनुभव होता है, तो उपयोग बंद करें और डॉक्टर से परामर्श लें।

Related News